पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पुलिस शहीदी दिवस आज:घर जाकर शहीदों के परिवारों को सम्मानित कर रहे अधिकारी

बठिंडाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हर साल मनाया जाता है स्मृति दिवस, कोरोना के कारण पहली बार सार्वजनिक आयोजन नहीं

(अश्वनी काका) हमारे पुलिसकर्मियों का बेमिसाल शौर्य और बलिदान का लंबा इतिहास है। उन्होंने चीन के साथ हमारी रक्षा करते हुए जो बलिदान दिया था, उसकी याद में हर साल 21 अक्टूबर को जिला मुख्यालय में पुलिस शहीदी दिवस मनाया जाता है, लेकिन इस बार कोरोना के चलते कोई कार्यक्रम का आयोजन न करके इस बार डीजीपी पंजाब के निर्देशों पर शहीद पुलिस जवानों के परिवारों को उनके घर में ही जाकर पुलिस अधिकारियों की ओर से स्मृति चिन्ह देने को कहा गया है।

इसी के तहत जिला पुलिस अधिकारी पिछले कई दिनों से शहीद पुलिस जवानों के घर -घर जाकर परिवारों को सम्मानित कर रहे हैं। बता दें साज 1984 से लेकर 1993 तक आतंकवाद के दौरान जिला बठिंडा के कुल 39 पुलिस मुलाजिमों ने बलिदान दिया जिसमें 3 थानेदार, 6 सहायक थानेदार, 6 हवलदार, 24 सिपाही शामिल थे।

इसलिए हर साल मनाया जाता है पुलिस शहीदी दिवस

21 अक्टूबर, 1959 को भारतीय पुलिस बल की एक टुकड़ी मातृभूमि की रक्षा के लिए लद्दाख क्षेत्र में तैनात की गई थी। इस दौरान चीनी सैनिकों ने घात लगाकर भारतीय टुकड़ी पर हमला कर दिया। हमले में सीआरपीएफ के 10 जवान वीरगति को प्राप्त हो गए थे।

उन शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए आईटीबीपी की एक टुकड़ी को भेजा था। तब से ही यह दिन शहीदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। डीएसपी गुरजीत रोमाणा ने कहा कि कोरोना संकट में भीड़ न हो इसलिए घर जाकर सम्मान दिया जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें