पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मिशन एडमिशन:आईटीआई में ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया शुरू

बठिंडाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अवकाश के बावजूद आईटीआई में स्थापित हेल्प डेस्क पर उपस्थित रहे अधिकारी
  • रजिस्ट्रेशन के साथ वेबपोर्टल पर अपलोड करने होंगे सर्टिफिकेट

तकनीकी माहिर बनने के इच्छुक युवाओं के लिए पंजाब तकनीकी शिक्षा एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने राज्य में आईटीआई में दाखिला प्रक्रिया रविवार से शुरू कर दी, इस बार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के अलावा काउंसलिंग व डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का पैटर्न भी ऑनलाइन ही रहेगा। रजिस्ट्रेशन के पहले दिन रविवार के अवकाश के बावजूद आईटीआई में स्थापित हेल्प डेस्क पर अधिकारी उपस्थित रहे ताकि कोविड 19 संक्रमण की वजह से दो महीने देरी से शुरू हुई दाखिला प्रक्रिया को जल्द पूरा किया जा सके।

लॉकडाउन से लगभग हर कारोबार प्रभावित रहा हो लेकिन स्किल्ड लेबर की फिर भी डिमांड रही, ऐसे में इस बार 8वीं, 10वीं और 12वीं के साथ-साथ उच्च शिक्षित युवाओं की भी दिलचस्पी आईटीआई में पसंदीदा कोर्स करने की तरफ है। आईटीआई में कैरियर की अच्छी संभावना के साथ यह कम खर्चीला है।

नेशनल कौंसिल आफ वोकेशनल ट्रेनिंग के तहत औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में युवाओं को रोजगारोन्मुखी सिखलाई दी जाती है ताकि वे हुनरमंद होकर नौकरी अथवा स्वरोजगार के काबिल हों। सेशन 2020-21 के लिए विभाग की ओर से दाखिला प्रक्रिया 9 अगस्त से शुरू की गई है। विभाग के वेब पोर्टल itipunjab.nic.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगी जबकि ऑनलाइन डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के साथ युवाओं के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर सीट अलॉटमेंट की जानकारी के साथ फीस चालान भेजा जाएगा, जिसके आधार पर उन्हें अपने कोर्स की ऑनलाइन फीस जमा करवानी होगी।

वहीं रजिस्ट्रेशन के साथ ऑनलाइन डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए 100 रुपए का भुगतान करना होगा। काउंसलिंग के दौरान रैंक मैरिट के आधार पर तैयार होगी जबकि युवाओं को प्रोविजनल सीट अलॉटमेंट लैटर जारी किया जाएगा। दाखिला लेने वाले युवा को 8वीं, 10वीं, 12वीं पास का सर्टिफिकेट, डोमिसाइल सर्टिफिकेट, आधार कार्ड व कैरेक्टर सर्टिफिकेट व मोबाइल नंबर अपलोड करना होगा। वहीं कैटेगरी के लिए एससी, बीसी, ओबीसी श्रेणी का सर्टिफिकेट जरूरी हैं।

आईटीआई में हैं सेे ट्रेड

कारपेंटर, कोपा, वेल्डर, फिटर, मैकेनिकल ट्रैक्टर, ड्राफ्टसमैन मैकेनिकल, इलेक्ट्रिशियन, टर्नर, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिकल, वायरमैन आईटीसीएसएम, इंस्टरूमेंट, मशीनिष्ट, मैकेनिकल, मशीनिष्ट ग्राइंडर, मोटर मैकेनिकल, व्हीकल मैकेनिकल फ्रिज-एसी, मैकेनिक कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स

यह रहेगा आईटीआई में काउंसलिंग का शेड्यूल

19 अगस्त रात 10 बजे तक रजिस्ट्रेशन व डॉक्यूमेंट अपलोड किए जा सकेंगे जबकि 16 से 19 अगस्त रात 11.59 बजे तक निर्धारित प्रोसेसिंग फीस ऑनलाइन जमा करवाई जा सकेगी। वहीं 16 से 20 अगस्त तक युवाओं के डाक्यूमेंट्स की ऑनलाइन वेरिफिकेशन सरकारी आईटीआई के डीआई की ओर से की जाएगी तथा 17 से 21 अगस्त तक युवा अपने कोर्स की पसंद (च्वाइस) भर सकेंगे। रिजल्ट 24 अगस्त को ऑनलाइन घोषित करते हुए सीट अलॉटमेंट की जाएगी, जिसके आधार पर युवाओं को 24 से 26 अगस्त तक कोर्स की निर्धारित फीस जमा करवानी होगी। दूसरी काउंसलिंग 24 से शुरू होगी, तीसरी काउंसलिंग के लिए 1 से 4 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन व डॉक्यूमेंट अपलोड होंगे।

डीजीटी का 14 सितंबर से रिपोर्टिंग का शेड्यूल

​​​​​​​डायक्टोरेट जनरल आफ ट्रेनिंग की ओर से 11 सितंबर तक दाखिला प्रक्रिया चलेगी जबकि 14 सितंबर से आईटीआई में विद्यार्थियों की रिपोर्टिंग का शेड्यूल निर्धारित किया गया है। हेल्थ एडवाइजरी के आधार पर ही क्लासेज लगाई जाएंगी हालांकि ऑनलाइन एजुकेशन के हिसाब से तैयारियां कर रखी हैं।
- गुरप्रीत कौर गिल, प्रिंसिपल आईटीआई बठिंडा

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें