पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

एजुकेशन:सरकारी राजिंदरा कॉलेज में 6 से शुरू होंगे ऑनलाइन एडमिशन

बठिंडा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला की ओर से जारी शैक्षिक कैलेंडर के आधार पर कॉलेजों में दाखिला प्रक्रिया शुरू कर दी गई है

पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला की ओर से जारी शैक्षिक कैलेंडर के आधार पर कॉलेजों में दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गई है। हर बार की तरह इस बार भी शुरुआत इलाके के एकमात्र सरकारी राजिंदरा कॉलेज से ही शुरुआत हुई है जहां 28 जुलाई से ही कॉलेज के वेबपोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन चल रही है। इस साल यूनिवर्सिटी के वेबपोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरू का प्रावधान नहीं किया, इसी के इंतजार में कॉलेज को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू करने में देरी भी हुई। सरकारी राजिंदरा कॉलेज में 5 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा जबकि 6 से 14 अगस्त तक बिना लेट फीस दाखिला प्रक्रिया शुरू होगी। इससे पहले 3 अगस्त से एडमिशन प्रक्रिया शुरू होने वाली थी लेकिन वेबपोर्टल में तकनीकी खराबी की वजह से विद्यार्थियों के डॉक्यूमेंट अपलोड होने में आ रही दिक्कतों के मद्देनजर तारीख बढ़ाई गई। हेल्थ एडवाइजरी की गाइडलाइंस का पालन करते हुए विद्यार्थियों को कॉलेज बुलाकर भीड़ नहीं जुटाई जाएगी, कॉलेज में काउंसलिंग और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बच्चों को नहीं बुलाया जाएगा बल्कि एडमिशन कमेटी की ओर से ऑनलाइन सर्टिफिकेट व डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करेंगी। विद्यार्थियों की मेरिट के आधार पर बनने वाले कट आफ लिस्ट में शामिल विद्यार्थियों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर सूचित किया जाएगा, वहीं फीस चालान भी ऑनलाइन भेजा जाएगा जिस पर विद्यार्थी निर्धारित फीस ऑनलाइन जमा करवाकर अपनी सीट सुनिश्चित कर सकेंगे। कॉलेज प्रबंधन की ओर से रजिस्ट्रेशन के साथ ही आवेदकों को अपने ओरिजिनल डॉक्यूमेंट स्कैनिंग अथवा फोटो करके अपलोड करने की हिदायत दी गई है। विद्यार्थियों को प्रोविजनल एडमिशन ही दिया जाएगा और उनके पुराने दस्तावेज में गड़बड़ी पाए जाने की शिकायत मिलने पर दाखिला खारिज किया जाएगा। हालांकि विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट संबंधी सही डॉक्यूमेंट अपलोड करने व सर्टिफिकेट में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं करने की कड़ी हिदायत दी गई है।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के एक सप्ताह के अंतराल में 16 अलग-अलग कोर्सेज के लिए 5544 एप्लीकेशन पहुंची हैं जिनमें से अकेले बीए फर्स्ट ईयर के लिए ही 1537 ने रजिस्ट्रेशन करवाई है जबकि कॉलेज में कुल 720 सीटें ही हैं। सरकारी कॉलेज की बेहद किफायती और क्वालिटी एजुकेशन का हर युवा तलबगार है जिससे आवेदकों की संख्या के चलते मेरिट काफी ऊंची रहने के आसार हैं।

एडमिशन में रहेगी पूरी पारदर्शिता : प्रिंसिपल ज्योति प्रकाश

सरकारी राजिंदरा कॉलेज बठिंडा के प्रिंसिपल ज्योित प्रकाश ने कहा कि मेरिट के आधार पर योग्य विद्यार्थियों को दाखिला किया जाएगा, वैसे भी एडमिशन प्रोसेस पूरी तरह से ऑनलाइन रहने की वजह से ट्रांसपरेसी रहेगी। कॉलेज की वेबसाइट पर कोर्स वाइज एप्लीकेशन के अलावा मेरिट लिस्ट तक अपलोड की जाएगी। एडमिशन कमेटियां ऑनलाइन ही डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करके दाखिला करेंगी और विद्यार्थी कॉलेज नहीं बुलाए जाएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें