पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Bathinda
  • Only 20 Days For Registration, Many Students Are Likely To Be Deprived, Will Be Able To Register Only Till September 20

इंस्पायर अवार्ड:रजिस्ट्रेशन के लिए मिले सिर्फ 20 दिन, कई विद्यार्थियों के वंचित रहने की आशंका, 20 सितंबर तक ही करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

बठिंडा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
इनोवेटिव आइडिया को ऑनलाइन इंस्पायर अवार्ड स्कीम पोर्टल पर भेज सकते हैं।
  • छठी से 10वीं के विद्यार्थियों को 20 सितंबर तक करवानी होगी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
  • नियमानुसार नवंबर के आखिरी सप्ताह में इंस्पायर अवार्ड का आयोजन किया जाता है

विद्यार्थियों में वैज्ञानिक सोच जगाने के लिए उनके सर्वश्रेष्ठ आइडिया को प्रोत्साहित करने को डिपार्टमेंट ऑफ साइंस टेक्नोलॉजी की ओर से 1 सितंबर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू की है। राष्ट्रीय स्तर के इनोवेशन अवार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 20 सितंबर है। महज 20 दिन रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए बेहद कम हैं, लॉकडाउन के बीच बच्चे घर बैठे हैं जिन तक इंस्पायर अवार्ड के बारे में कोई जानकारी नहीं पहुंच पाई है जबकि स्कूलों के मुखियाओं को शिक्षा विभाग की ओर से रजिस्ट्रेशन करवाने के निर्देश दिए गए हैं।

ऐसे में स्कूलों की ओर से बच्चों तक पहुंच बनाकर उनका ब्यौरा एकत्र करके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने में काफी समय लगता है, अक्सर रजिस्ट्रेशन के लिए काफी समय दिया जाता है लेकिन लॉकडाउन की वजह से जुलाई-अगस्त की बजाए सितंबर में रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया और रजिस्ट्रेशन करवाने को 20 दिन का समय दिया गया है। नियमानुसार नवंबर के आखिरी सप्ताह में इंस्पायर अवार्ड का आयोजन किया जाता है जिसके लिए रजिस्ट्रेशन अक्टूबर तक बढ़ा देने से ज्यादा बच्चों को भाग लेने का अवसर मिल सकेगा।

विद्यार्थियों में वैज्ञानिक सोच को प्रोत्साहित करने का प्रयास है अवार्ड
इनोवेशन अवार्ड के लिए केंद्रीय विद्यालय, सरकारी स्कूल, एडेड और प्राइवेट स्कूलों के 6वीं से 10वीं के 10 से 15 साल की उम्र के विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। इंस्पायर अवार्ड - मानक (मिलियन माइनस एगमैंटिंग नेशनल एस्पिरेशन एंड नॉलेज) के लिए प्रोत्साहित करने को शुरुआत की गई है।

इस योजना का मकसद राष्ट्रीय स्तर पर विद्यार्थियों के साइंस व सामाजिक उपयोगों के लिए ए1 लाख ओरिजिनल व इनोवेटिव आइडियाज हासिल करके उनकी रचनात्मक व नवीनतम सोच को बल प्रदान करना है। इस स्कीम के अधीन विद्यार्थी किसी भी माध्यम के जरिए अपने इनोवेटिव आइडिया को ऑनलाइन इंस्पायर अवार्ड स्कीम पोर्टल www.inspireawards.dst.gov.in पर भेज सकते हैं।

राष्ट्रीय स्तर पर प्राप्त होने वाले आइडिया में उत्तम 1 लाख आइडिया को प्रति आइडिया के लिए 10 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाएगी जोकि चुने गए विद्यार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर होगी। इसमें से 5 हजार रुपए की राशि इनोवेटिव आइडिया के वर्किंग अथवा स्टेबल मॉडल बनाने पर खर्च किए जाएंगे जबकि प्रदेश स्तरीय मुकाबले में भाग लेने के लिए मॉडल लाने-ले जाने के लिए ट्रांसपोर्टेशन के लिए 5 हजार रुपए की राशि खर्च की जाएगी।

प्रदेश में से चुने गए आइडिया को जिला स्तर के मुकाबले में भाग लेने तथा इनमें से 10 प्रतिशत के आइडिया को चुनकर प्रदेशस्तरीय मुकाबले में भाग लेने का मौका मिलेगा। पूरे देश में 1 हजार विद्यार्थी राष्ट्रीय स्तर के मुकाबले में भाग लेंगे तथा इनोवेशन एंड एंटरप्रिन्योरशिप के सालाना समागम में 60 आइडिया को चुनने के बाद सालाना समागम में दिखाया जाएगा।

विद्यार्थियों की भागीदारी बढ़ाने में जुटा विभाग
शिक्षा विभाग की ओर से इंस्पायर अवॉर्ड में अधिक से अधिक विद्यार्थियों की भागीदारी बढ़ाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। डायरेक्टोरेट से राज्य भर के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और स्कूल मुखियों को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसमें हिस्सेदारी के लिए सभी जिलों में मुकाबले करवाए जाएं। सभी जिलों से बेहतर इनोवेटिव आइडिया को राज्य स्तर के लिए चुना जाएगा।

उसके बाद इन्हें शॉर्टलिस्ट कर आगे भेजा जाएगा। जिला शिक्षाधिकारी की ओर से जिले के सभी स्कूल मुखियाओं को अपने स्कूल के साइंस अध्यापकों को मिडिल स्कूल से तीन जबकि हाई व सेकंडरी स्कूलों से 5-5 विद्यार्थियों की रजिस्ट्रेशन करवाने के निर्देश दिए गए हैं। इस संबंध में किसी किस्म की जानकारी के लिए साइंस अध्यापक रिशी सिंगला 98720-79446 व सुखजिंदर सिंह 95695-11444 पर संपर्क करने के निर्देश दिए गए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें