पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना इफेक्ट:पोलियो अभियान स्थगित, कोरोना टीकाकरण पर फोकस

बठिंडा15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 17 से 19 जनवरी तक नहीं चलेगी पल्स पोलियो मुहिम, 153055 बच्चों को पिलाई जानी थी ड्रॉप्स

आगामी 17 जनवरी, 2021 से शुरू होने वाला तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान (पोलियो एनआईडी राउन्ड) स्थगित कर दिया गया है। भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की इम्यूनाइजेशन डिवीजन के एडवाइजर (आरसीएच) डॉ. प्रदीप हालदार द्वारा सभी राज्यों को लिखे पत्र में अपरिहार्य कारणों से इस अभियान के स्थगित करने की सूचना दी गई है।

यह अभियान कब चलेगा इस बारे में बाद में तय किया जाएगा। वहीं दूसरी तरफ बताया जा रही है कि सरकार अपना पूरा ध्यान 16 जनवरी से शुरू होने वाली वैक्सीनेशन मुहिम में लगाना चाहती है जबकि नेशनल पल्स पोलियो अभियान 17 से 19 जनवरी तक चलाया जाना था। हालांकि 16 से देशभर में महाअभियान के तौर पर कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर राउंड शुरू होने हैं इस स्थिति में सेहत विभाग के पास जो भी साधन व संसाधन है वह यहां लगेगा। पोलियो अभियान में 153055 बच्चों को यह बूंदें पिलाई जानी है। जिले के अंदर 699 बूथ, 32 ट्रांजिट टीमें, 29 मोबाइल टीमें, गठित की थी।

16 को वैक्सीन आने की उम्मीद, वैक्सीनेशन के लिए विभाग ने 5 सेंटर तैयार किए

16 जनवरी को कोरोना वैक्सीन सिविल अस्पताल में पहुंच सकती है। वहीं, कोविड-19 की वैक्सीनेशन के लिए हर जिले में 13 वैक्सीन सेंटर बनाए गए हैं। जबकि प्रथम चरण के लिए 5 वैक्सीनेशन सेंटर तैयार किए गए हैं। जिसमें सिविल अस्पताल बठिंडा, सरकारी अस्पताल गोनियाना, एक निजी अस्पताल, एम्स अस्पताल व आदेश अस्पताल को चुना गया है। विशेष टीम द्वारा सोमवार को उक्त पांच सेंटरों का निरीक्षण कर कमियों को पूरा किया जाएगा। वहीं प्रत्येक सेंटर पर रोजाना 100-100 लाभार्थियों को वैक्सीन लगेगी। जिला टीकाकरण अफसर डा. मीनाक्षी सिंगला ने बताया कि टीकाकरण संबंधी सभी तैयारी कर ली गई हैं। वैक्सीनेशन बूथों पर सुरक्षा के लिए जिला पुलिस की भी मदद ली जाएगी। तीन सेंटर पर ड्राई रन हो चुकी है। जरूरत पड़ने पर नए व कुछ सेंटरों में बदलाव भी किया जा सकता है।

पहले ड्राई रन ट्रायल के दौरान सामने आई समस्याओं का विभागीय अधिकारियों ने रिव्यू कर लिया है। ट्रायल के दौरान वेटिंग रूम में केवल 3 से 6 लोगों के बैठने की ही व्यवस्था थी। वहीं बिजली की व्यवस्था में कमी पाई गई थी। इसे लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। संबंधित कर्मचारियों की ड्यूटियां भी निर्धारित की जा चुकी हैं। वैक्सीन लांचिंग को लेकर विभाग ने अपने स्तर पर 5 बूथ का चयन किया है। जब भी शेड्यूल आएगा इन पांच बूथों पर वैक्सीन लांच होते ही टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser