पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वैक्सीनेशन:कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर आइसोलेशन सेंटर दोबारा खोलने की तैयारी

बठिंडाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरकारी और निजी अस्पतालों में लेवल टू के 278 और लेवल थ्री के मरीजों के लिए 73 बेड की व्यवस्था करने की हिदायत

कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर सेहत सुविधाओं को फिर से दुरुस्त करने के लिए जिला प्रशासन ने काम तेजी से शुरू कर दिया है। इसके मद्देनजर जिला प्रशासन व सेहत विभाग अक्टूबर 2020 में बंद किए गए आइसोलेशन सेंटरों को फिर से चलाने की तैयारी में है। सोमवार को डायरेक्टर सेहत और परिवार भलाई विभाग पंजाब, चंडीगढ़ डा. जीबी सिंह ने बठिंडा सिविल अस्पताल का दौरा किया गया।

इस मौके सिविल सर्जन बठिंडा डा. तेजवंत सिंह ढिल्लो के अलावा जिले के सभी प्रोग्राम अफसर उपस्थित थे। इस दौरान उन्होंने सिविल सर्जन बठिंडा समेत विभाग के अन्य अधिकारियों के साथ मीटिंग कर बढ़ रहे कोरोना संक्रमण की रोकथाम और वैक्सीनेशन की स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान डा. जीबी सिंह ने कोविड-19 मोबाइल वैक्सीन वैन को झंडी देकर रवाना किया।

उन्होंने बताया कि प्रतिदिन कोरोना संक्रमण का आंकडा बढ़ रहा है जिसको मुख्य रखते हुए सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में लेवल 2 स्तर के 278 बेड तैयार किए गए हैं। जिसमें से 50 बेड सिविल अस्पताल में स्थापित किया गया है। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर डीडीआरसी में 25 बेड और एसडीएच घुद्दा में 25 बेड कोविड मरीजों को दाखिल कर इलाज के लिए तैयार किया गया है। वहीं प्राइवेट अस्पतालों में लेवल 3 स्तर के 73 बेड तैयार किए गए हैं। जिसमें से 5 बेड एम्स अस्पताल में स्थापित हैं। डाॅ. ढिल्लो ने बताया कि जिले में 709 केस एक्टिव है, जिसमें लेवल 2 स्तर के 78 और लेवल 3 के 6 मरीज अलग-अलग अस्पतालों में दाखिल है। जिला प्रशासन ने जिले में 17 अस्पतालों में कोरोना पॉजिटिव मरीजों के उपचार के लिए बेड रिजर्व रखने की हिदायत दी हैं।

इसमें तीन सरकारी अस्पताल सिविल अस्पताल बठिंडा, एम्स बठिंडा व एमएच बठिंडा सेंटर शामिल है। वहीं प्राइवेट अस्पतालों में आदेश मेडिकल कालेज व यूनिवर्सिटी, मैक्स सुपरस्पेसलिटी अस्पताल, इंद्राणी अस्पताल, निवरण अस्पताल, सत्यम अस्पताल, प्रेग्मा अस्पताल, अरुण अस्पताल, दिल्ली हार्ट इंस्टीच्यूट, आईवीवाई अस्पताल, लाइफ लाइन अस्पताल, मेडबीन अस्पताल, गोल्ड मेडिको अस्पताल, एनएल मिडसिटी अस्पताल व ग्लोबल अस्पताल शामिल है।

डाॅॅ. ढिल्लों ने बताया कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने तथा कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान के लिए कोविड सैंपलिंग की संख्या बढ़ा दी गई है। सोमवार को कोरोना टीकाकरण के लिए गठित की गई मोबाइल वैक्सीनेशन टीम की तरफ से समर्पण वेलफेयर और बठिंडा नगर निगम बठिंडा में टीकाकरण किया गया। रामा मंडी स्थित रिफाइनरी परिसर में भी कोरोना टीकाकरण प्रक्रिया के लिए टीकाकरण सेंटर शुरू कर दिया गया है। टीकाकरण अभियान के तहत सोमवार को 965 लाभपात्रियों को वैक्सीन लगाई गई जिसमें 47 हेल्थ वर्कर, 419 फ्रंटलाइन वर्कर, 45 से 59 वर्ष के 140 और 60 से अधिक उम्र वाले 359 लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई। अब तक 24 हजार 722 लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें