पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

खबर का असर:सोशल डिस्टेंस को लेकर आरटीपीसीआर और रैपिड कार्नर के अलग-अलग बनाए काउंटर

बठिंडा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अस्पताल में सोशल डिस्टेंसिंग का मुद्दा लगातार सुर्खियों में आने के बाद प्रशासन की ओर से बुधवार को सही व्यवस्था बनाई गई।
  • भास्कर ने प्रमुखता से उठाया था सोशल डिस्टेंसिंग का मुद्दा

सिविल अस्पताल में अब सोशल डिस्टेंस को मुख्य रखते हुए रैपिड टेस्ट के लिए अलग से काउंटर बनाया गया है। गौरतलब है कि अस्पताल में अक्सर भीड़ के चलते लोग दूरी का ध्यान नहीं रख रहे और भास्कर ने प्रमुखता से इस मुद्दे को उठाया था। सिविल अस्पताल के एसएमओ डा. मनिंदर पाल सिंह ने बताया कि अस्पताल प्रशासन की ओर से अब भीड़ कम करने के लिए रैपिड व आरटीपीसीआर सैंपलिंग के लिए काउंटर अलग कर दिए गए हैं। डा. पाल ने बताया कि फ्लू कार्नर के नजदीक एक कैबिन तैयार किया गया है जहां सिर्फ रैपिड टैस्ट ही किए जाएंगे और रिपोर्ट 20 से 30 मिनट के अंदर उपलब्ध करवाई जाएगी। यह सुविधा बुधवार से ही शुरू कर दी गई है।

आधार कार्ड व मोबाइल फोन नंबर की होगी एंट्री

अब कोरोना टेस्ट से पूर्व आधार कार्ड व मोबाइल नंबर भी देखा जाएगा तथा आधार कार्ड नंबर की एंट्री की जाएगी। सेहत अधिकारियों ने बताया कि कोरोना संक्रमित के मोबाइल नंबर को लेकर कई बार समस्याएं खड़ी हो जाती है, इसलिए विभाग ने कोरोना टेस्ट से पहले आधार कार्ड व मोबाइल नंबर की अनिवार्यता जारी की। अगर, किसी व्यक्ति के पास आधार कार्ड नहीं है तो वह अपना डीएल, वोटर आईडी कार्ड या अन्य कोई ऐसा सरकारी दस्तावेज, जिसमें पता व नाम अंकित हो उसे दे सकता है।

विभाग ने तय की सैंपलिंग की कैटेगरी

सेहत अधिकारियों के अनुसार अब कोरोना जांच के लिए विभाग ने कैटेगरी तय कर दी है। इनमें घरेलू नौकर, फल-सब्जी वाले, किराना की दुकान वाले, सैलून, धोबी, 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति, घनी आबादी में रहने वाले लोग, हाई ब्लडप्रेशर पीड़ित, अस्थमा, कैंसर, हार्ट, किडनी जैसे चिह्नित रोगी की भी जांच होगी। इस संबंध में सेहत विभाग द्वारा गठित की गई विशेष टीम की ओर से की गई सर्वे दौरान सूची बनाई गई है। सूची के आधार पर मोबाइल टीम द्वारा क्षेत्र में रैपिड सैपलिंग भी की जा रही है।

लक्षण विहीन अथवा मामूली लक्षण वाले होंगे होम आइसोलेट

मामूली बुखार, खांसी, गले में खराश, बंद नाक, सिर दर्द, थकावट जैसे पॉजिटिव मरीजों को जिन्हें सांस लेने में परेशानी न हो और जिनके घर पर सेल्फ आइसोलेशन की पर्याप्त सुविधा हो, उन्हें होम आइसोलेट किया जा सकेगा, पर ऐसे मरीजों को लक्षण दिखने पर सेहत विभाग को सूचित करना होगा। होम आइसोलेट व्यक्ति को फिजिशियन से दवा लेनी होगी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें