पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मेडिकल संस्थाओं पर यह पाबंदियां लागू नहीं होंगी:संक्रमण की चेन तोड़ने को नियम सख्त गैर जरूरी दुकानें 15 मई तक रहेंगी बंद

बठिंडा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कार, टैक्सी में दो लोग कर सकेंगे सफर, 10 से ज्यादा नहीं हो सकेंगे एकत्र

पंजाब सरकार के गृह विभाग की ओर से जारी नई हिदायतों के अनुरूप सोमवार को जिला मजिस्ट्रेट ने नई पाबंदियों के आदेश जारी किए हैं। नए आदेशों के अनुसार कोई भी व्यक्ति जिला बठिंडा की सीमा में हवाई, रेल अथवा सड़क मार्ग के जरिए ज्यादा से ज्यादा 72 घंटे पुरानी कोविड टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट अथवा 2 सप्ताह पहले वैक्सीनेशन डोज का सर्टिफिकेट दिखाकर ही दाखिल हो सकेगा। वहीं गैर जरूरी वस्तुओं की तमाम दुकानें बंद रहेंगी। केवल जरूरी वस्तु व सेवाओं से संबंधित दुकानें जिनमें केमिस्ट शॉप, दूध, ब्रेड, सब्जियां, फ्रूट, डेयरी व पोल्ट्री उत्पादन, अंडे, मीट, मोबाइल रिपेयर से संबंधित दुकानें खुल सकेंगी। लेबोरेटरी, नर्सिंग होम व अन्य मेडिकल संस्थाओं पर यह पाबंदियां लागू नहीं होंगी।

औद्योगिक यूनिट में काम करने वाले लेबर व कर्मचारियों को उद्योग इकाई की ओर से जारी कर्फ्यू पास होने पर आने-जाने की छूट होगी। पेट्रोल व डीजल पंप, एलपीजी ऑक्सीजन डिस्ट्रीब्यूटर्स, केमिस्ट शॉप, तमाम मेडिकल लेबोरेट्रियां, डायग्नोस्टिक सेंटर, मेडिकल स्केल सेंटर, पशु डिस्पेंसरियां, पशु मेडिकल स्टोर, मंडियों में कनक की खरीद पर काम करने वाली लेबर, केंद्र व प्रदेश सरकार के दफ्तरों के कर्मचारी, प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसियों के स्टाफ को ऑन ड्यूटी, सभी बैंक व एटीएम, फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस को संबंधित विभाग की ओर से जारी आई कार्ड कर्फ्यू पास माना जाएगा। ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में कंस्ट्रक्शन व सभी सीएससी सेंटरों को छूट होगी।सभी रेस्टोरेंट, होटल ढाबों पर बैठकर खाने की इजाजत नहीं होगी बल्कि वे टेक एवे व होम डिलीवरी के लिए रात 9 बजे तक काम कर सकेंगे। साप्ताहिक मार्केट बंद रहेंगी।

सरकारी दफ्तरों व बैंकों में 50% क्षमता से होगा काम

सभी सरकारी दफ्तर व बैंक अपनी 50 प्रतिशत क्षमता से काम करेंगे, केवल कोविड संबंधी ड्यूटी की तैनाती को छोड़कर। सभी 4 पहिया वाहनों में 2 से ज्यादा लोगों के आने-जाने की अनुमति नहीं है, लेकिन मरीज को अस्पताल ले जे जाने व लाने की छूट रहेगी। मोटरसाइकिल अथवा स्कूटर पर एक से ज्यादा व्यक्ति सफर नहीं कर सकेगा, लेकिन अगर दोनों व्यक्ति एक परिवार से संबंधित हों व एक ही घर में रहते हों तो उस केस में यह बंदिश लागू नहीं। कर्फ्यू पहले की तरह रोजाना शाम 6 से सुबह 5 बजे तक रहेगा। 10 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने की इजाजत नहीं तथा गांवों में रात के कर्फ्यू व साप्ताहिक कर्फ्यू के लिए ठीकरी पहरे लगेंगे। सब्जी मंडी केवल सब्जी व फ्रूट के लिए खुलेगी व कोविड नियमों का पालन करना होगा। धार्मिक स्थान रोजाना शाम 6 बजे से पहले बंद होंगे, सभी धार्मिक स्थान जिनमें गुरुद्वारा, मंदिर, मस्जिद, चर्च में जनसमूह की पाबंदी होगी। रेहड़ी वालों के आरटीपीसीआर टेस्ट होंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें