पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अनलॉक 3:रक्षाबंधन के चलते आज खुलेंगी दुकानें व माॅल्स, स्कूल-कॉलेज 31 तक बंद

बठिंडाएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रक्षाबंधन को लेकर बाजार में लोग खरीदारी करने के लिए उमड़ रहे हैं।
Advertisement
Advertisement

3 को रक्षाबंधन के उपलक्ष्य में 2 अगस्त को शहर की तमाम दुकानें और शॉपिंग माॅल्स सुबह 7 से रात 8 बजे तक खुलेंगी, जिला प्रशासन की ओर से त्योहार पर खरीददारी के मद्देनजर रविवार को लगने वाले लॉकडाउन में बाजार खोलने की रियायत दी गई है। रविवार को बिना किसी गतिरोध बस सुविधा इंटर स्टेट और इंटर डिस्ट्रिक्ट मूवमेंट चलेंगी। सरकार की हिदायतों के अनुरूप जिला प्रशासन की ओर से 1 अगस्त से शुरू हुए अनलॉक 3 के अंतर्गत नई गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। नए नियमों के अनुसार 5 अगस्त से योगा और जिम को खोलने की अनुमति दी गई है। डीसी बी श्रीनिवासन की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार जिले में कर्फ्यू का समय दो घंटे घटाकर रात 9 की बजाय 11 से सुबह 5 बजे तक कर दिया गया है। इस दौरान एसेंशियल सर्विसेज को छोड़कर अन्य गतिविधियों व आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा।

जिला प्रशासन की नई हिदायतों में सिनेमा हाल, स्वीमिंग पूल्स, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, एसेंबली हाल और इससे मिलते-जुलते स्थानों को खोलने की इजाजत नहीं दी गई है, फिलहाल ये नए आदेशों तक बंद रहेंगे। वहीं सोशल, पॉलिटिकल, स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट, एकेडमिक, कल्चरल, धार्मिक समारोह और भीड़ वाले समागम पर पाबंदी लगाई गई है। इसके अलावा स्कूल, कॉलेज, एजुकेशनल और कोचिंग इंस्टीट्यूशंस 31 अगस्त तक बंद रहेंगे।

रेस्टोरेंट को 50 फीसदी क्षमता के साथ रात 10 बजे तक खोलने की इजाजत

कंटेनमेंट जोन में पूर्व की भांति जारी लॉकडाउन 31 अगस्त तक लागू रहेगा, दिशा-निर्देशों के अनुसार जिला प्रशासन की ओर से कंटेनमेंट जोन में एहतियात बरतने को कहा है और यहां सिर्फ जरूरी गतिविधियों को ही अनुमति दी जाएगी। यूजीसी की हिदायत के अनुसार फाइनल सेमेस्टर पेपर को करवाने की अनुमति दी गई है, इसके लिए यूनिवर्सिटी, बोर्ड, पब्लिक सर्विस कमीशन एवं अन्य इंस्टीट्यूशंस की ओर से परीक्षा, एडमिशन, एंट्रेंस टेस्ट आदि के लिए निर्धारित सेनेटाइजेशन व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना लाजिमी होगा।

होटलों व रेस्टोरेंट में क्षमता से 50 प्रतिशत ग्राहक व मेहमानों को बिठाकर खिलाया जा सकेगा। रेस्टोरेंट में एक्साइज डिपार्टमेंट की अनुमति से शराब पिलाई जा सकेगी। 50 प्रतिशत मेहमानों को खाना व बफे मील परोसने की इजाजत है। होटल में ठहरे मेहमान व बाहरी व्यक्ति को रात 10 बजे तक आवागमन की छूट है और होटल के कमरों में एक्साइज डिपार्टमेंट की मंजूरी से शराब परोसी जा सकेगी। सभी शॉपिंग माॅल्स और मेन बाजार समेत तमाम दुकानें सुबह 7 से रात 8 बजे खोली जा सकेंगी। शराब की दुकानें सुबह 8 से रात 10 बजे तक खुलेंगी। वहीं बारबर शॉप, हेयर कट सैलून, ब्यूटी पार्लर सुबह 7 से रात 8 बजे तक खुलेंगी। स्पोर्ट्स कांम्पलेक्स, स्टेडियम और पब्लिक पार्क प्रतिदिन सुबह 5 से शाम 8 बजे तक खुलेंगे। इंडस्ट्रीज और इंडस्ट्रियल गतिविधियां तथा निर्माण कार्य भी रूटीन में जारी रह सकेंगे। डीसी ने लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने की अपील करते हुए कहा कि 65 साल से बड़ी आयु के महिला-पुरुष, गर्भवती व 10 साल से छोटे बच्चों को घर से बाहर न निकलने दें जिससे कि इनकी सेहत तंदरुस्त रह सके, छोटी उम्र के बच्चे व बड़ी उम्र के लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने की वजह से वे संक्रमण की गिरफ्त में आने का अंदेशा बना रहता है।

यहां पाबंदी रहेगी बरकरार

  • शादी समारोह में 30 से ज्यादा लोग नहीं हो सकेंगे इकट्‌ठा,
  • बैंक्वेट हाल, मैरिज पैलेस, होटल एवं ओपन वेन्यू में शादी एवं सामाजिक समारोह और ओपन एयर पार्टीज में 30 आदमी ही इकट्ठा हो सकेंगे।
  • भोग समागम में 20 से ज्यादा लोग नहीं जुटेंगे
  • सार्वजनिक स्थल पर थूकना प्रतिबंधित है
  • सार्वजनिक स्थलों पर शराब, पान, गुटखा, तंबाकू के सेवन पर रोक है जबकि इसकी बिक्री पर कोई पाबंदी नहीं
Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज रिश्तेदारों या पड़ोसियों के साथ किसी गंभीर विषय पर चर्चा होगी। आपके द्वारा रखा गया मजबूत पक्ष आपके मान-सम्मान में वृद्धि करेगा। कहीं फंसा हुआ पैसा भी आज मिलने की संभावना है। इसलिए उसे वसूल...

और पढ़ें

Advertisement