पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक साल में वेंटीलेटर चलाने को टेक्नीकल स्टाफ नहीं:अब तक 419 लोगों की सांसें रुकी, जीवनदायक 29 सरकारी वेंटीलेटर निजी अस्पतालों को सौंपे

बठिंडा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 2 सगे भाइयों समेत 20 की माैत, रिकार्ड 806 नए केस मिले

जिले में मंगलवार को दो सगे भाईयों समेत 20 लोगों की मौत हो गई। गांव जंगीराणा से संबंधित 70 वर्षीय महिंदर सिंह और 72 वर्षीय हरि सिंह की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। महिंदर सिंह की मौत के करीब एक घंटे बाद भाई हरि सिंह ने भी दम तोड़ दिया। इन 20 मौतों के साथ कोरोना काल में जिले में हुई मौतों की संख्या 419 हो गई। जान गंवाने वाले कई मरीज ऐसे थे, जिन्हें शुगर, ब्लड प्रेशर समेत अन्य कई बीमारियां थीं। मरने वालों में मरीजों की उम्र 30 से 73 साल के बीच थी। इसके अलावा मंगलवार को जिले में रिकार्ड 806 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिलने से कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 23323 तक पहुंच गई है।

मंगलवार को 660 लाेग स्वस्थ भी हुए हैं। जिले में एक्टिव मामले 5376 हैं। वहीं 4395 कोरोना संक्रमित होम आइसोलेशन में है और 981 अस्पतालों में दाखिल है। जबकि 799 कोरोना संक्रमित अनट्रेस हैं। मंगलवार को कोरोना से मरने वालों का शहर की समाज सेवी संस्था सहारा जन सेवा और नौजवान वेलफेयर सोसायटी के वालंटियरों द्वारा अलग-अलग श्मशान भूमि में अंतिम संस्कार किया गया। कोरोना संक्रमण से मरने वालों में से 6 लोग दूसरे स्टेट व जिले से संबंधित है। लेकिन उनका अंतिम संस्कार दाना मंडी बठिंडा, तलवंडी साबो, रामपुरा फूल और रामा मंडी स्थित श्मशान भूमि में किया गया।

60 फीसदी के फेफड़े 90 प्रतिशत तक संक्रमित मिले

डा. हरिंदर सिंह के अनुसार लोग कोरोना को बेहद हल्के में ले रहे हैं। लापरवाही का नतीजा यह होता है, जब तक उन्हें कोविड होने के बारे में पता चलता है, उस वक्त तक उनके फेफड़े 90 फीसदी तक खराब हो चुके होते हैं। 419 में 60 फीसदी ऐसे लोग थे, जिनके फेफड़े 70 से 90 प्रतिशत तक संक्रमित मिले। ऑक्सीजन से चुरेशन भी 50 तक मिल रहा था। ऐसे मरीज रिकवर होने के बजाय हालत बिगड़ती गई। इसलिए अचानक अप्रैल में पॉजिटिव मरीजों की मौत का आंकड़ा बढ़ा। लक्षण दिखते ही जांच कराएं, डॉक्टर की सलाह जरूर लें, ऐसा नहीं करने पर स्थिति गंभीर हो सकती है।

बठिंडा अवसाद के दौर से गुजर रहा है। कोरोना की दूसरी लहर ने संक्रमण व मौतें, दोनों का आंकड़ा बेहद बढ़ा दिया है। जहां अभी तक 23323 लोग संक्रमित हो चुके हैं, वहीं 419 कीमती जिंदगियां हमेशा के लिए अलविदा कह अनंत यात्रा पर रवाना हो चुकी हैं। इनमें से शायद हम किसी को भी नहीं या बेहद कम लोगों को जानते होंगे, लेकिन इंसानियत के नाते दुखी परिवारों से हम सभी अपनी संवेदनाएं साझा करते हैं जिन्होंने अपने परिजन कोरोनाकाल में खोए हैं। सभी 419 कीमती जिंदगियों को भास्कर की भावभीनी श्रद्धांजलि।

मानसा में मिले 85 नए केस, 2 लोगों की मौत

मानसा | मंगलवार को मानसा जिले में कोरोना पॉजिटिव के 85 नए मामले सामने आए हैं जबकि 238 लोग इस बीमारी से ठीक भी हो गए हैं। वहीं ख्याला कलां के एक व्यक्ति की फरीदकोट अाैर बुढलाडा के एक व्यक्ति की लुधियाना के एक अस्पताल में मात होने के चलते जिले में कोरोना से मरने वाले लोगों की संख्या 82 हो गई है। मंगलवार को सामने आए 85 केसों में मानसा से 49, बुढलाडा से 9,ख्याला कलां से 18 ओर सरदूलगढ़ से 9 मामले सामने आए है। जिले में एक्टिव केसों की संख्या 2226 हो गई है। मंगलवार को 1755 संदिग्ध लोगों के सैंपल लिए गए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें