पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सेहत:13 तक चलेगा स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान

बठिंडा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कुष्ठ राेग से पीड़ित कोई संदिग्ध सामने आए तो सूचना सेहत विभाग को दे सूचना

सेहत विभाग की ओर से महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर जिले में 30 से 13 फरवरी तक स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान शुरू किया गया है। अभियान का शुभारंभ सिविल सर्जन कार्यालय समक्ष शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके सिविल सर्जन डा. तेजवंत सिंह ढिल्लो ने बताया कि 30 जनवरी से 13 फरवरी तक कुष्ठ जागरूकता पखवाड़ा मनाया जा रहा है।

जागरूकता कार्यक्रम दौरान नए कुष्ठ रोगियों की तलाश भी की जाएगी। उन्होंने लोगों से अपील की कि यदि कुष्ठ की बीमारी से पीड़ित कोई संदिग्ध केस सामने आए तो इस संबंधी सूचना सेहत विभाग को दी जाए। विभाग द्वारा संबंधित मरीज का संपूर्ण इलाज मुफ्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह एक दीर्घकालिक संक्रामक रोग है। इसमें त्वचा पर हल्के रंग के धब्बे दिखाई देते हैं। रोग की शुरुआती पहचान तंत्रिकाओं, त्वचा और आंखों को प्रभावित करता है। यह रोग बैक्टीरिया के कारण होता है। कुष्ठ रोगी के साथ किसी भी तरह से भेदभाव नहीं करना चाहिए।

ये है लक्षण
हल्के रंग के या तांबई रंग के दाग, धब्बे, त्वचा के दाग, धब्बों में संवेदनहीनता, हाथ या पैरों में अस्थिरता, हाथ-पैर या पलकों में कमजोरी, नसों में दर्द, चेहरे या आंखों में सूजन या लालिमा, हाथों या पैरों पर घाव या जलन।

ये है इलाज
यह रोग मल्टी ड्रग थेरेपी से ठीक किया जा सकता है। इसका इलाज सिविल अस्पताल में नि:शुल्क है। मौके पर जिला मास मीडिया अफसर जगतार सिंह बराड़, डा. पॉमिल बांसल, अजैब सिंह, गुरचरन सिंह और गोपाल राय थे।

12 मरीजों का प्रोग्राम के तहत इलाज चल रहा
जिला लेप्रोसी अफसर डा. सीमा गुप्ता ने बताया कि कुष्ठ रोगग्रस्त व्यक्ति के द्वारा जीवाणु फैलता है। यह खांसने, थूकने व छींकने से नाक व मुंह के माध्यम से सामान्य रूप से शरीर में प्रवेश करता है। शरीर में प्रवेश करने के बाद, बैक्टीरिया तंत्रिकाओं और त्वचा में प्रवेश करके उन्हें प्रभावित करता है। जिले में 12 मरीजों का लेप्रोसी प्रोग्राम के तहत इलाज चल रहा है। इलाज करीब 6 माह से 1 साल तक चलता हैै।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें