पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Bathinda
  • The Survey Is Being Conducted By The Department Of Education For The Purpose Of Giving Understanding And Practical Knowledge Of The Subject Instead Of Bookish Knowledge In Children.

शिक्षा:बच्चों में किताबी ज्ञान के बजाय सब्जेक्ट की समझ और प्रैक्टिकल नॉलेज देने के मकसद से शिक्षा विभाग करवा रहा है सर्वे

बठिंडाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पंजाब अचीवमेंट सर्वे - मॉक टेस्ट से होगा बच्चे के ज्ञान का मूल्यांकन

शिक्षा विभाग अब बच्चों के ज्ञान का मूल्यांकन मॉक टेस्ट के जरिए करेगा। सरकारी स्कूलों में पहली से 12वीं तक के बच्चों का प्रत्येक सब्जेक्ट में ज्ञान परखा जाएगा ताकि यह पता लगाया जा सके कि बच्चों में किताबी ज्ञान के साथ-साथ सब्जेक्ट की गहराई से जानकारी है या नहीं। बच्चों में किताबी ज्ञान के बजाय सब्जेक्ट की समझ और प्रैक्टिकल नॉलेज देने के मकसद से शिक्षा विभाग की तरफ से पंजाब अचीवमेंट सर्वे किया जा रहा है।

अभी तक प्रतियोगी परीक्षाओं के ही मॉक टेस्ट केवल होते हैं, ऐसा पहला मौका है जब शिक्षा विभाग की तरफ से मॉक टेस्ट की प्रक्रिया को अपनाया गया है। बच्चों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो, इसलिए उनकी कक्षाओं से जुड़े प्रत्येक विषय के लेक्चर नोट्स, लर्निंग मटीरियल को एजुकेयर ऐप में अपलोड किया गया है। यहां से कोई भी बच्चा अपने से जुड़े सब्जेक्ट और विशेष कोर्स मटीरियल हासिल कर सकता है। बच्चों की सुविधा के लिए ही यह ऐप बनाई गई है। इसमें शिक्षक अपने विषय से जुड़े नोट्स व वीडियो आदि अपलोड कर रहे हैं। ये बच्चों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रहे हैं।

अगस्त में क्विज व सितंबर में पहला मॉक टेस्ट
सर्वे के शेड्यूल के अनुसार अगस्त के क्विज कराई जाएगी जबकि सितंबर में पहला मॉक टेस्ट, अक्टूबर में दूसरा और नवंबर में तीसरा मॉक टेस्ट होगा। सर्वेक्षण अंग्रेजी, विज्ञान, गणित व सामाजिक अध्ययन समेत चुनिंदा विषयों पर आधारित मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन पूछे जाएंगे। इस प्रोजेक्ट को सफल बनाने के लिए पढ़ो पंजाब पढ़ाओ पंजाब की टीम, जिला मेंटर व ब्लॉक मेंटर अभी से बच्चों की तैयारी करवाने में जुट गए हैं और निरंतर शिक्षकों के संपर्क में भी बने हुए हैं। विद्यार्थियों में विभिन्न विषयों की बुनियादी धारणाओं की समझ पैदा करने के लिए प्रश्न बैंक तैयार किए गए हैं।

विभाग की ओर से वैज्ञानिक तरीके कराया जाएगा सर्वेक्षण
स्कूल शिक्षा प्रणाली को प्रभावशाली बनाने के उद्देश्य से राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में पंजाब अचीवमेंट सर्वे (पीएएस) करवाने के लिए शिक्षा विभाग ने तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। यह देश के किसी भी राज्य द्वारा अपनी किस्म की पहली पहलकदमी होगी। वैज्ञानिक ढंग से कराया जाने वाले सर्वेक्षण न सिर्फ विद्यार्थियों और अध्यापकों को नेशनल अचीवमेंट सर्वे के लिए तैयार करेगा, बल्कि यह विद्यार्थियों की समझ क्षमता को मजबूत करने के साथ-साथ उनकी तर्क करने की योग्यता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। अभिभावकों को भी शामिल होने के लिए प्रेरित किया गया है।

जिले 7 ब्लॉकों के लिए बनाई 4 जोन कमेटियां
जिले के 7 ब्लॉकों को ट्रेनिंग देने के लिए 4 जोन बनाए जिनके इंचार्ज शिक्षा विभाग के अधिकारी हैं जबकि सभी 7 ब्लॉकों के दो-दो नोडल अफसर भी बनाए गए हैं। जोन एक के इंचार्ज डिप्टी डीईओ सेकंडरी भूपिंदर कौर हैं जिन्हें बठिंडा व गोनियाना ब्लॉक की जिम्मेदारी दी गई है। वहीं दूसरे जोन इंचार्ज डिप्टी डीईओ सेकंडरी इकबाल सिंह को भगता व रामपुरा की जिम्मेदारी है। वहीं जोन तीन में शिक्षा सुधार टीम के प्रेम मित्तल इंचार्ज हैं जोकि मौड़ मंडी व तलवंडी साबो की जिम्मेदारी संभालेंगे तथा चौथे जोन इंचार्ज प्रिंसिपल महिंदर पाल सिंह को संगत ब्लॉक का नेतृत्व करना है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें