पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड-1:कोरोना मुक्ति का ट्रायल सफल, जिले में 3 जगह हुआ वैक्सीन का ड्राई रन

बठिंडा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिलावासियों के लिए खुशखबरी है। वैक्सीनेशन को लेकर शुक्रवार को जिले के दो और एक प्राइवेट सेंटर पर हुआ ड्राई रन पूरी तरह से सफल रहा। स्वास्थ्य विभाग कोल्ड चेन प्वाइंट से लाई वैक्सीन को हेल्थ वर्कर को लगाने तक के स्टेंडर्ड टाइम को मेंटेन करने में कामयाब हुआ है। ड्राई रन के तहत शुक्रवार काे सिविल अस्पताल, गोनियाना सरकारी अस्पताल और निजी अस्पताल में ड्राई रन हुआ। सिविल अस्पताल में एडीसी राजदीप सिंह बराड़ और सिविल सर्जन बठिंडा डा. तेजवंत सिंह ढिल्लो ने ड्राई रन का जायजा लिया।

इस दौरान एडीसी राजदीप सिंह बराड़ ने पहले थर्मल स्कैनर से अपना तापमान चेक करवाया हैंड वॉश के बाद एंट्री की। वैक्सीनेशन ट्रायल की एक तरह से इस माॅक ड्रिल में सारी व्यवस्थाएं खरीं उतरीं। अब माना जा रहा है कि जिले को अलॉट होने वाला वैक्सीन का कोटा पूरी तरह से सफलता के साथ लोगों काे काेरोना से कवच के तौर पर पहनाया जा सकेगा।

ड्राई रन में तीन सेंटरों पर वैक्सीनेशन स्टाफ ने हेल्थ वर्करों को डमी वैक्सीन की डोज देने की रिहर्सल की। सिविल अस्पताल में एडीसी राजदीप सिंह बराड़, सिविल सर्जन डॉ. तेजवंत सिंह ढिल्लो, एसएमओ डॉ. मनिंदर पाल सिंह सहित अन्य अधिकारी की मौजूदगी में वेक्सीनेटर स्टाफ ने पहली डमी वैक्सीनेशन की डोज दी गई।

जिले में 13 सेंटरों पर एक घंटे में 20 लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, हर सेंटर पर रोजाना 100 लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य

इस तरह पूरा हुआ ड्राई रन
मल्टीपर्पज हेल्थ वर्कर नविंदर सिंह व वरिंदर सिंह को एंट्री गेट पर तैनात किया। एंट्री गेट पर खड़े उक्त दोनों कर्मचारियों ने वेक्सीनेशन के लिए आए लाभपात्रियों का लिस्ट में उनका नाम चेक किया। नाम से मिलान होने पर थर्मल स्कैनर द्वारा टैंपरेचर चेक किया, हैंड वाश व फेस मास्क लगाने के बाद पहले नंबर पर पहुंचे हेल्थ वर्कर अजैब सिंह, दूसरे नंबर पर मैक्स अस्पताल में तैनात नर्सिंग स्टाफ इंदू और तीसरे स्थान पर हेल्थ वर्कर जगप्रीत सिंह को वेटिंग एरिया में बैठाया गया। यहां से उन्हें डिजिटल वेरिफिकेशन रूम में बुलाया गया। स्टाफ द्वारा सॉफ्टवेयर पर आईडी व नाम चेक करने के बाद उन्हें वैक्सीनेशन रूम में भेजा गया। यहां पर दो से तीन मिनट की प्रक्रिया के बाद डिजिटल रूम में तैनात वेक्सीनेटर आफिसर हरजिंदर कौर (एएनएम) ने कम्प्यूटर द्वारा आइडी लेकर डाटा चेक किया, जिसके बाद वैक्सीन रूम में तैनात वेक्सीनेटर आफिसर इनप्रीत कौर ने दाहिने हाथ के बाजू की तरफ डमी वैक्सीन लगाकर गाइड किया। इसके बाद उन्हें 30 मिनट तक ऑब्जरवेशन रूम में रुकने को भेज दिया गया। जहां एमडी मेडिसिन डा. गुरिंदर कौर की टीम की निगरानी में रखा गया। इस तरह एक हेल्थ वर्कर की वेरिफिकेशन से वैक्सीनेशन तक अौसतन 5 से 7 मिनट लगे।

10 बजे शुरू हुआ ड्राई रन
अस्पताल प्रशासन की ओर से ड्राइ रन का निश्चित समय 9 से 11 बजे तक रखा गया था। लेकिन शुक्रवार को समय बदलकर 10 बजे किया गया। फ्लू कार्नर के नजदीक 10.15 बजे ड्राई रन की शुरुआत हुई। वेरिफिकेशन से लेकर वैक्सीनेशन तक प्रत्येक हेल्थ वर्कर को 5 से 7 मिनट का समय लगा। हेल्थ वर्कर को दाहिने हाथ में वैक्सीनेशन की डोज लगाने के बाद ऑब्जरवेशन रूम में 30 मिनट के लिए बैठाया गया। डोज ले चुके व्यक्ति के साइड इफेक्ट आने की स्थिति में पैरामेडिकल स्टाफ ने इलाज देने के बारे में मॉक ड्रिल करके बताया।
तीन बार बिजली प्रभावित हुई
ड्राई रन की प्रक्रिया शुरू होते ही पहले व्यक्ति को वेक्सीनेटर-1 ने लिस्ट में नाम और पहचान पत्र जांच करके बूथ पर भेजा गया। इस दौरान तीन बार बिजली प्रभावित हुई। जायजा लेने पहुंचे एडीसी राजदीप सिंह बराड़ ने मौके पर तैनात डा. पामिल बांसल को बुलाया और ड्राइ रन की प्रक्रिया के बारे में पूछा। एडीसी ने पहले उनसे आइ डी मांगी लेकिन उनके पास एक भी आईडी न होने पर फटकार लगाई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser