पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नया प्रयास:शिक्षा का स्तर उठाने के लिए होंगे साप्ताहिक क्विज, शिक्षा विभाग ने लिया फैसला

बठिंडा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों के बच्चों को पढ़ाई में परिपक्व बनाने के तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब बच्चों के साप्ताहिक क्विज कराने का फैसला किया गया है। इसे लेकर सभी डीईओज को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। विभाग का कहना है कि सितंबर माह में बच्चों की पढ़ाई के विश्लेषण में यह बात सामने आई है कि कुछ विषयों पर स्टूडेंट्स की पकड़ फिलहाल कम है।

इस पकड़ को मजबूत करने के लिए छठी से दसवीं तक के बच्चों के विषय के अनुसार साप्ताहिक क्विज कराने का फैसला लिया गया है। इसे बच्चों की नवंबर में होने वाली असेस्मेंट की तैयारी को ध्यान में रखते हुए कराया जा रहा है।

शनिवार को होगा लिंक जारी, रविवार रात 11 बजे तक रहेगा एक्टिव

क्विज का लिंक जिला स्तर पर हर शनिवार को शाम छह बजे जिलों को शेयर किया जाएगा। यह लिंक रविवार रात के 11 बजे तक एक्टिव रहेगा। इसका डाटा जिला स्तर पर एकत्र किया जाएगा और इसका विश्लेषण हर विषयों के डीएम, बीएम के माध्यम से स्कूल प्रमुखों के साथ समय-समय पर साझा किया जाएगा।

पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षा में सुधार के उद्देश्य से पंजाब एचीवमेंट सर्वे (पीएएस) शुरू कर रखा है, जिसके पहले पड़ाव का कार्य सफलतापूर्वक पूरा हो चुका है। यह ऑनलाइन सर्वे सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के विद्यार्थियों के सीखने के नतीजों का मूल्यांकन करवाने के लिए आयोजित करवाया जाता है। 21 सितंबर से शुरू हुए पीएएस का पहला पड़ाव तीन अक्टूबर को खत्म हो गया है। छठी से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए हर पेपर में बीस सवाल थे।

पहला क्विज 18, दूसरा 25 और तीसरा 1 नवंबर को होगा

पहला क्विज 18 अक्टूबर, दूसरा 25 अक्टूबर, तीसरा 1 नवंबर और चौथा 8 नवंबर को होगा। इस हफ्तावारी क्विज के तौर पर छह विषयों पंजाबी, हिंदी, अंग्रेजी, सामाजिक, गणित और साइंस के पांच-पांच प्रश्न पूछे जाएंगे। ये प्रश्न सितंबर माह में किए गए प्रदेश स्तरीय विश्लेषण में पाए गए सबसे कमजोर विषयों पर आधारित होंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति म...

और पढ़ें