पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Bathinda
  • What Is The Time Of Your Office Opening Lunch Break And Closing, In Response Curfew, Malls, Restaurants And Buses Riders Were Given Guidelines

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आरटीआई में पूछा:आपके आफिस खुलने लंच ब्रेक तथा बंद होने का समय क्या है, जवाब में कर्फ्यू, मॉल, रेस्टोरेंट और बसों में सवारियाें की गाइडलाइन थमा दी

बठिंडाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

केंद्र सरकार द्वारा लोकतंत्र की रक्षा हेतु आमजन को आरटीआई (राइट टू इंफ्रमेंशन) एक्ट के तहत ऐसा लोकतांत्रिक हथियार दिया गया है जो किसी व्यक्ति विशेष को सरकारी विभाग से समय पर जानकारी हासिल करने का अवसर मुहैया करवाता है, लेकिन आरटीआई में जानकारी का कभी-कभार मजाक भी बना दिया जाता है। डीएफएससी (डिस्ट्रिक फूड एंड सप्लाई कंट्रोलर) ऑफिस द्वारा दिया गया जवाब इसी बात को साबित भी करता है।

डीएफएससी विभाग के समयकाल से लेकर लंच ब्रेक तथा आफिस के बंद होने की जानकारी आरटीआई के जरिए मांगी गई, लेकिन विभाग के आरटीआई सेल ने समय बताने की बजाए उक्त ग्रामीण व्यक्ति को पंजाब सरकार की ऑनलाक 4 की डिटेल देते हुए डे व नाइट कर्फ्यू सहित शॉपिंग मॉल, धार्मिक स्थान, स्पोटर्स कांप्लेक्स, रेस्टोरेंट व होटल व लिक्वर वेंडर के टाइम टेबल सहित बसों में सवारियां व शादी ब्याह में कितने लोग हों, की तसदीक शुदा कापी थमा दी गई। इस पर आरटीआई डालने वाले तलवंडी साबो निवासी गुरजंट सिंह ने आरटीआई कमीशन को शिकायत भी डाल दी है।

2 सितंबर को आरटीआई में मांगा ऑफिस का टाइम टेबल

आरटीआई डालने वाले गुरजंट सिंह के अनुसार उन्होंने 2 सितंबर को डीएफएससी विभाग को मिली आरटीआई में डीएफएससी विभाग के तहत आने वाले जिले के सभी आफिसों के सुबह खुलने का समय, लंच टाइम के शुरू होने व खत्म होने का समय, लंच के बाद वापस चेयर पर आकर काम शुरू करने का समय तथा आफिस बंद होने का समय बिल्कुल साफ-साफ मांगा।

इसके बाद विभाग ने 8 सितंबर को मीमो नंबर-आरटीआई-2020/7437 तिथि 8/9/2020 को जवाब देते हुए कहा कि कोरोना महामारी के समय पंजाब सरकार व मुख्य आफिस के निर्देश अनुसार आफिस में 50 फीसदी स्टाफ की डयूटी में तैनाती अनिवार्य है तथा कोरोना महामारी में आफिस गाइडलाइन संबंधी सरकार की हिदायतें साथ भेजी जा रही हैं।

गुरजंट सिंह ने कहा कि तलवंडी साबो में एक डिपो के खिलाफ शिकायत चलने के कारण उन्होंने आरटीआई डाली है, लेकिन आफिस का समय मांगने पर गलत जवाब उन्हें दिया गया जिस पर आरटीआई कमीशन में हाल ही में वह शिकायत डाल चुके है।

विभाग ने पूरे बठिंडा का शेड्यूल दिया

डीएफएससी विभाग द्वारा आफिस का टाइम टेबल मांगे जाने के एवज में उन्हें पंजाब सरकार के गृह विभाग द्वारा जारी टाइम टेबल को ही शिकायतकर्ता को भेज दिया। 1 सितंबर को जारी हुई अनलॉक 4 गाइडलाइन को तस्दीक कर भेजने के अलावा इसमें कोई फेरबदल नहीं किया गया।

इसमें वीकेंड कर्फ्यू, नाइट कर्फ्यू, राजमार्गों पर ट्रैफिक, लोगों की ट्रेनों के अलावा कारों व बसों में कितनी सवारियां होंगी के साथ-साथ दुकानों व माल, धार्मिक स्थान, स्पोटर्स कांप्लेक्स, रेस्टोरेंट, होटलों के अलावा लिक्वर वेंडर कब व कितने समय तक खुलेंगे, सारी जानकारी दी गई, लेकिन आफिस के खुलने का समय नहीं बताया गया जो बेहद हैरानीजनक है।

अधिकारी बोले-गलत जवाब देने की कोई मंशा नहीं थी

कोविड मे वर्क शेड्यूल तथा 50 फीसदी स्टाफ वर्किंग आदि की प्रोसिडिंग की कॉपी दी गई थी, लेकिन इसमें किसी तरह की जानबूझकर उल्लंघना नहीं की गई। शिकायतकर्ता मेरे पास आए थे तो मैंने उन्हें भरोसा दिया है कि उन्हें जवाब भेज दिया जाएगा। डीलिंग हैंड के समझने में शायद अंतर रह गया होगा। हमारी गलत जवाब देने की कोई मंशा नहीं थी।
जसवीर सिंह, डीएफएससी, बठिंडा

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें