25 करोड़ ग्रांट मिलेगी:मुख्य बाजारों में वायर्स अंडरग्राउंड होंगी स्टाइलिश लाइटें व पाथ-वे देंगे मॉडर्न लुक

बठिंडाएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • धोबी-पोस्ट आफिस बाजार के सौंदर्यीकरण का काम होगा शुरू, 25 करोड़ ग्रांट मिलेगी
  • बाजारों पर नगर निगम व इंप्रूवमेंट ट्रस्ट मिलकर करेगा काम

शहर में दशकों से विकास के अभाव में आगे बढ़ रहे बाजारों की दशा सुधारने की योजनाएं बनते हुए कई साल बीत चुके हैं, लेकिन इस बार सरकार ने इन बाजारों की दशा को बदलने की पूरी तैयारी कर ली है।

शहर के धोबी बाजार सहित अन्य सभी मुख्य बाजारों की सबसे बड़ी परेशानी बिजली, केबल व टेलीफोन आदि की तारों को जहां जमीन के नीचे शिफ्ट किया जाना है, वहीं इसमें लाइटिंग आदि कर इसे और खूबसूरत किया जाना है जिसमें बहुत खूबसूरत पौधों को भी इसमें जोड़ा जा सकता है।

शहर में विकास के अन्य कामों को भी गति दी जानी है जिसके लिए राज्य सरकार से अर्बन इनवायरमेंट इंप्रूवमेंट प्रोग्राम (यूईआईपी) के तहत नगर निगम व पीडब्ल्यूडी बीएंडआर को कुल 25 करोड़ की ग्रांट मिल रही है।

इससे माल रोड स्थिति स्कूल का पुनर्निर्माण भी किया जाना है जिसके लिए वित्तमंत्री मनप्रीत बादल खुद इस काम को जल्द पूरा करने के लिए पार्टी नेताओं व अधिकारियों से सीधे मंत्रणा कर रहे हैं।

बाजारों पर नगर निगम व इंप्रूवमेंट ट्रस्ट मिलकर करेगा काम 

बठिंडा में इस समय मुख्य 7 बाजार धोबी बाजार, अस्पताल बाजार, पोस्ट ऑफिस बाजार, सदर बाजार, बैंक बाजार, कीकर बाजार व सिरकी बाजार हैं।

महाराजा पटियाला की सत्ता में 90 डिग्री पर काटे गए इन बाजारों के विकास होने के चरण एक जैसे नहीं होने से शहर के यह मुख्य बाजार बोझिल जैसी फिलिंग लोगों को प्रदान करते हैं।

तारों के जाल व ट्रैफिक अव्यवस्था से जूझ रहे इन बाजारों में दुकानदारों को कई तरह की समस्याएं हैं।

अब योजना के तहत इन बाजारों में सभी तरह की वायरिंग अंडरग्राउंड करने, ट्रैफिक रेगुलेट करने, लाइटिंग को स्टाइलिश लुक देने तथा बाजारों की चौड़ाई को थोड़ा बढ़ाने जैसी चीजें भी शामिल हैं, जिसके लिए राज्य सरकार द्वारा निगम को करीब 25 करोड़ की ग्रांट भेजी जा रही है जिसके तहत इस योजना पर काम शुरू होगा।

धोबी बाजार व पोस्ट आफिस को माॅडर्न लुक देने को इंप्रूवमेंट ट्रस्ट काम शुरू कर चुका है। इस बाबत चेयरमैन केके अग्रवाल कहते हैं कि वित्तमंत्री मनप्रीत बादल के अनुसार इन बाजारों को बिल्कुल आज के समय का माॅडर्न शेप दी जानी है जिसमें धोबी बाजार व पोस्ट आफिस बाजार को विकसित करने को ट्रस्ट काम शुरू कर चुका है।  

मॉल रोड के गर्ल्स स्कूल का किया जाएगा पुन: निर्माण

बठिंडा शहर में इस समय करीब 18 करोड़ की कीमत से शहर में 10 स्कूलों की इमारतों का पुन निर्माण हो रहा है।

बिल्कुल माॅडर्न पैटर्न पर बन रहीं इन स्कूल बिल्डिंगों को लेकर जहां पीडब्ल्यूडी बीएंडआर जुटा हुआ है, वहीं माल रोड स्थिति सरकारी गर्ल्स स्कूल की इमारत का भी इस ग्रांट से निर्माण करने की योजना है।

सड़क के स्तर से लेवल नीचे जाने के बाद इस स्कूल में जलभराव आम बात है, ऐसे में इस स्कूल को पुन बनाया जाना है जिसके लिए हाल ही में मनप्रीत बादल ने एजुकेशन सचिव के साथ इस स्कूल का दौरा किया था।

जानकारी के अनुसार इस स्कूल पर कम से कम 5 करोड़ का खर्च आने की संभावना है, जिसे इस ग्रांट से देने की योजना है।

पेंडिंग विकास कार्य भी पूरे किए जाएंगे

^शहर को डिवलेप करने को नगर निगम को यहां ग्रांट जारी हो रही है, जिसमें शहर के मुख्य बाजारों को माॅडर्न लुक दिया जाना है। इसके अलावा शहर में अन्य विकास कार्य भी पूरे किए जाएंगे।
बिक्रमजीत सिंह शेरगिल, कमिश्नर, नगर निगम 

खबरें और भी हैं...