पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

6768 युवा मतदाता कृपया इंतजार करें:आप अपने मत का प्रयोग 2022 में होने वाले विस चुनाव में ही कर पाएंगे

बठिंडा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पुरानी वोटर सूची पर ही होगी वोटिंग, संशोधित सूची 15 जनवरी को अप्रूव

नगर निगम, नगर कौंसिल व ग्राम पंचायत चुनावों का माहौल राजनीतिक रंग लेने लगा है तथा इस सारे माहौल में जहां राजनीतिक लोग इस माहौल से सबसे अधिक खुश हैं, वहीं पहली बार 18 साल का होने पर वोट देने वाले युवा, जो बहुत बेसब्री से ईवीएम पर वोट डालने की तैयारी कर रहे थे, उन्हें इस बार वोट देने का चांस नहीं मिलेगा।

ऐसा नहीं है कि आपकी वोट नहीं बनी हैं, यह इसलिए है कि नई संशोधित सूची जोकि 15 जनवरी, 2021 को चुनाव आयोग द्वारा अप्रूव की गई है, ऐसे में पुरानी मतदाता सूची के ऊपर ही बठिंडा नगर निगम के 50 वार्डों सहित 6 नगर कौंसिल व 9 ग्राम पंचायतों में राज्य चुनाव आयोग व राज्य सरकार चुनाव करवा रही है।

इसके चलते बठिंडा सिटी के 2140 वोटों सहित अन्य कौंसिल व इसके अधीन ग्राम पंचायतों में करीब 6768 युवाओं को पहली बार मताधिकार करने को अभी 2022 के राज्य विधानसभा चुनाव आने का इंतजार करना होगा जिसमें इस संशोधित सूची का इस्तेमाल होगा। वहीं जिला बठिंडा में करीब 13574 के करीब वोटर्स नगर निगम, नगर कौंसिल व ग्राम पंचायत चुनाव में मत डालने से वंचित रहेंगे जबकि दूसरे तरफ कोरोना से जान गंवाने वाले जिला बठिंडा में 222 लोगों के अलावा बाकी लोगों की वोटें भी यथावत होंगी। जबकि रामपुरा फूल में चुनाव नहीं हो रहे हैं।

निगम चुनाव बठिंडा में जहां विस बठिंडा अर्बन एरिया में 2149 युवा वोटर्स ने वोटिंग करनी थी, वहीं विस भुच्चो में 1727, विस बठिंडा रूरल में 1462, विस मौड़ में 1439 वोटर्स शामिल हुए हैं, लेकिन मतदाता सूची के फरवरी 2020 की होने के चलते सभी नए जुड़े 18 साल के वोटर्स को अभी एक साल और वोट देने को इंतजार करना होगा तथा इसका मौका उन्हें 2022 विधानसभा चुनाव में मिलेगा। ऐसे में नगर निगम बठिंडा सहित 6 नगर कौसिंल व 9 ग्राम पंचायत चुनाव में करीब 6768 युवा वोटर्स को इंतजार करना होगा।

17149 वोटर्स अगले साल डाल पाएंगे वोट
चुनाव आयोग हर राज्य में हर साल मतदाता सूची में संशोधन करता रहता है तथा राज्य चुनाव आयोग उस सूची का उपयोग नगर निगम, कौंसिल व ग्राम पंचायतों आदि में चुनाव के लिए प्रयोग करता है। इस बार भी राज्य चुनाव आयोग उसी मतदाता सूची का प्रयोग चुनाव के लिए कर रहा है जो करीब एक साल पुरानी है।

इसी सूची के हिसाब से अब नगर निगम बठिंडा, 6 नगर कौसिंल व 9 ग्राम पंचायतों में चुनाव होने जा रहे हैं। ऐसे में फरवरी 2020 की इस संशोधित सूची में नए व हटाए गए वोटर्स का कोई आंकड़ा अपडेट नहीं हुआ है। नई वोटर्स अपडेट वोटर्स सूची के 15 जनवरी 2021 को फाइनल होने के चलते वहां विभाग में जरूर संशोधित हो गई है, लेकिन उनका कोई लाभ फिलहाल 6768 युवा वोटर्स को नहीं मिलेगा, क्योंकि चुनाव फरवरी 2020 की सूची पर राज्य चुनाव आयोग करवा रहा है। वहीं रामपुरा में 1635 वोट व तलवंडी साबो के 1940 वोटों सहित 17149 वोटर्स को अभी इंतजार करना होगा।

चुनाव के लेट होने की संभावना थी
^चुनाव आयोग ने वोटर सूची जनवरी 2021 में फाइनल की है जबकि निगम व कौंसिल चुनाव की प्रक्रिया पहले शुरू हो गई थी। अगर नई सूची का इस्तेमाल होता तो चुनाव के लेट होने की संभावना थी। ऐसे में युवा वोटर्स 2022 विस चुनाव में वोट कर सकेंगे।
भारत भूषण बांसल, चुनाव तहसीलदार, बठिंडा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें