पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:अब फिर ऑफलाइन जारी किया जाएगा सर्टिफिकेट

रामपुरा फूलएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ऑनलाइन नाॅन इनकम वर्स सर्टिफिकेट लेने में लोगों को कई दिनों से होना पड़ा रहा परेशान

अपनी ज़मीन पर किसी तरह का लोन न होने का (नाॅन इनकम वर्स सर्टिफिकेट) भार रहित सर्टिफिकेट लेने के लिए लोगों को तहसीलों में परेशान होना पड़ रहा है। सूबा सरकार की तरफ से 4 दिसंबर 2020 से ऑफलाइन 12 साला भार रहित सर्टिफिकेट को बंद कर दिया था और 22 दिसंबर 2020 से ऑनलाइन व्यवस्था द्वारा उक्त सर्टिफिकेट जारी करने शुरू कर दिए थे।

जिसके अंतर्गत भार रहित सर्टिफिकेट लेने वाले को सुविधा केंद्र में अप्लाई करना पड़ता था और फिर ऑन लाइन व्यवस्था द्वारा अर्जी संबंधी तहसीलदार की ऑनलाइन आई डी पर पहुंच जाती थी और वे इसे पटवारी के पास ऑनलाइन ही भेज देते थे और पटवारी द्वारा तस्दीक करने उपरांत ही सर्टिफिकेट जारी किया जाता था जिसमें करीब दो से तीन दिन का समय लगता था परंतु अभी आनलाइन प्रक्रिया से यह सर्टीफिकेट नहीं बन रहे हैं।

बरनाला के डीसी दे चुके हैं आफलाइन जारी करने का आदेश

रामपुरा तहसील कांप्लेक्स में भार रहित सर्टिफिकेट लेने पहुंचे दर्शन सिंह निवासी गाँव कराड़वाला ने बताया कि वे खेतीबाड़ी का काम करते हैं और अपनी ज़मीन पर लिमिट बनवाने के लिए उनको 12 साला भार रहित सर्टिफिकेट की जरूरत थी परन्तु 9 जनवरी 2021 तक यह बंद किये हुए हैं। वे कई दिनों से दफ्तर के चक्कर लगा रहे हैं परन्तु समस्या का हल नहीं हुआ। लोगों की परेशानी को देखते हुए डीसी बरनाला द्वारा अपने पत्र नं: 1002 /12 तारीख़ 21 / 01 / 2021 द्वारा अपने क्षेत्र के तहसीलदार को मसला हल होने तक भार रहित सार्टिफिकेट जारी करने की हिदायत की।

भार रहित सर्टिफिकेट ऑफ लाइन जारी करवाने सम्बन्धित बार एसोसिएशन फूल टाउन के वकील एसोसिएशन के प्रधान अजीत पाल सिंह मंडेर के नेतृत्व में 18 जनवरी को माल मंत्री गुरप्रीत सिंह कांगड़ को मिला और मांगपत्र दिया जिन्होंने जल्द ही समस्या का हल करने का भरोसा दिया।

मालमंत्री बोले- जल्द किया जाएगा समस्या का हल

इस संबंध में माल मंत्री गुरप्रीत सिंह कांगड़ से बात की तो उन्होंने कहा कि डीसी बठिंडा को डीसी बरनाला की ओर से जारी किये गए आदेशों की कापी भेज दी गई और जल्द ही आफ लाइन व्यवस्था द्वारा 12 साला भार रहित सर्टिफिकेट जारी करवाने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि एक दो दिनों में समस्या का हल हो जायेगा। उन्होंने कहा कि वह खुद प्राथमिक्ता से इस मसले को जल्द हल करवाने को तत्पर हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें