पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संगरूर में 21वीं मौत:मालेरकोटला की 55 वर्षीय और धूरी की 60 वर्षीय संक्रमित महिला ने दम तोड़ा

संगरूर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
संगरूर के सुनामी गेट में करियाणा दुकान और कुल्चे की दुकान पर दुकानदार के मास्क न पहनने व सोशल डिस्टेंस का उल्लंघना करने के आरोप में पुलिस ने 2-2 हजार रुपए का चालान किया। - Dainik Bhaskar
संगरूर के सुनामी गेट में करियाणा दुकान और कुल्चे की दुकान पर दुकानदार के मास्क न पहनने व सोशल डिस्टेंस का उल्लंघना करने के आरोप में पुलिस ने 2-2 हजार रुपए का चालान किया।
  • जिले में 24 घंटों में दो कोरोना पॉजिटिव मरीजों की गई जान, 15 मौतें सिर्फ मालेरकोटला ब्लॉक से
  • संगरूर में 4 नए केस आए सामने
  • लापरवाही पड़ी भारी- }सोशल डिस्टेंस का पालन न करने वाले 2 दुकानदारों पर 2-2 हजार का जुर्माना

जिले में कोरोना पॉजिटिव दो मरीजों की मौत हो गई है। इसमें मालेरकोटला की 55 वर्षीय महिला शरीफा और धूूरी के गांव ईसी की 60 वर्षीय मनजीत कौर शामिल हैं। महिला शरीफा का राजिन्द्रा अस्पताल पटियाला में इलाज चल रहा था। उसे 4 जुलाई को भर्ती करवाया गया था। 13 जुलाई की रात को उसकी मौत हो गई। मनजीत कौर डीएमसी लुधियाना में भर्ती थी।

उसे 12 जुलाई को भर्ती करवाया गया था। सेहत विभाग के अनुसार मनजीत कौर कोरोना पॉजिटिव के अलावा और कई बीमारियों से पीडि़त थी। मंगलवार सुबह 11:18 बजे मनजीत कौर ने दम तोड़ दिया।

ऐसे में जिले में कोरोना से मरने वाले मरीजों की संख्या 21 हो गई है। जिसमें 15 मालेरकोटला ब्लॉक, 2 अमरगढ़, 2 शेरपुर, 1 फतेहगढ़ पंजगराईयां, 1 अहमदगढ़ ब्लाॅक से शामिल है। चिंता इस बात की है कि जिले में 24 घंटे में दो मरीजों की मौत के बाद भी 4 पॉजिटिव मरीजों की हालत अभी भी गंभीर बनी हुुई है।

मंगलवार को 4 नए मरीज सामने आए हैं। जिनमें मालेरकोटला का 35 वर्षीय युवक, लहरागागा का 61 वर्षीय बुजुर्ग, सुनाम का 35 वर्षीय युवक, संगरूर के गांव बड़रूखां की 24 वर्षीय युवती कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

मंगलवार को 4 मरीजों को छुट्टी दे दी गई है जिसके बाद जिले में 103 एक्टिव मरीज रह गए हैं। सबसे अधिक मालेरकोटला ब्लॉक में 38 और सबसे कम भवानीगढ़ ब्लॉक में 1 मरीज एक्टिव है। 

72 घंटे से कम समय के लिए बाहर से पंजाब आने वाले व्यक्ति नहीं होंगे क्वारेंटाइन

जिला मजिस्ट्रेट ने कहा है कि 72 घंटे से कम समय के लिए पंजाब के बाहरी राज्यों से जिले में आने वाले व्यक्तियों को 14 दिन एकांतवास नहीं किया जाएगा। इसके लिए संबंधित व्यक्ति को स्वघोषणा दायर करना होगा कि वह किसी कंनटेनमेंट जोन से पंजाब में नहीं आया है।

कोविड 19 का कोई भी लक्ष्ण सामने आने पर उसे तुरंत सेहत विभाग की हेल्पलाइन नंबर 104 पर सूचित करना होगा। 72 घंटों के भीतर वह वापस चला जाएगा।

वापस जाने के एक सप्ताह बाद यदि वह पॉजिटिव आ जाता है तो उसे स्थानीय सेहत विभाग की टीम को सूचना देगी होगी। उसे कॉनटैक्ट ट्रेसिंग में मदद करनी होगी।

कोविड पॉजिटिव मरीज को निजी अस्पताल में उपचार से मना नहीं कर सकेंगे, नियम यकीनी बनाने को डीएम का सेहत विभाग को निर्देश

जिला मजिस्ट्रेट रामवीर ने कहा है कि बिना लक्षणों और कम प्रभावित मरीजों को जो किसी अन्य बीमारी से पीडि़त नहीं है उन्हें जरूरत अनुसार घरेलू एकांतवास में रखा जा सकता है। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिए है कि वह यह यकीनी बनाएं कि सभी अस्पताल जो कोविड से प्रभावित मरीजों का उपचार कर सकते हैं वह विभाग को बेडों की जानकारी मुहैया करवाएं।

किसी भी कोविड पॉजिटिव मरीज को निजी अस्पताल उपचार से मना नहीं कर सकेंगे। उन्होंने स्पष्ट किया है कि निजी इलाज केन्द्रों से समझौते का यह मतलब नहीं है कि सरकार की ओर से अंतिम पड़ाव में रेफर किए जाने वाले मरीजों के लिए बेड रोके जाएं।

इसके तहत सरकार की ओर से सिर्फ रेफर किए गए मरीजों के लिए अदायगी योग चार्ज ही मुहैया करवाए जाएंगे। उन्होंने नगर कौंसिल व पंचायत विभाग को आदेश दिए कि मानसून सीजन को देखते हुए साफ- सफाई के पुख्ता प्रबंध किए जाएं ताकि बीमारियों को रोका जा सके।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें