पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Bathinda
  • Sangrur
  • After 210 Days, 221 High And CS Schools Will Open From Today, Classes Will Take 3 Hours, Parents Will Be Able To Send Students Only After Written Approval

शिक्षा विभाग का सख्त आदेश:210 दिनों के बाद आज से खुलेंगे 221 हाई व सी.से.स्कूल, 3 घंटे लगेंगी क्लासें, लिखित मंजूरी देकर ही विद्यार्थियों को भेज सकेंगे अभिभावक

संगरूर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
संगरूर के एक स्कूल के क्लास रूम को सैनिटाइज करते कर्मचारी।
  • स्कूल प्रबंधन कोविड नियमों का पालन करें, बच्चों की सेहत से खिलवाड़ बर्दाशत नहीं होगा

210 दिन के लंबे अंतराल के बाद आखिरकार जिले के स्कूल आज से खुलने जा रहे हंै। हालांकि पहले पड़ाव में फिलहाल 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए ही स्कूल खुल रहे हैं। शिक्षा विभाग की ओर से भी सभी स्कूलों को इस संबंधी दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

स्कूल प्रबंधकों को सरकार के नियमों का सख्ती के साथ पालन करना होगा। अभिभावकों की लिखित मंजूरी के बाद छात्र स्कूल आ सकेंगे। हालांकि अभी प्राइवेट स्कूल प्रबंधक ट्रांसपोर्ट नहीं चलाएंगे। बच्चों को खुद के साधन से ही स्कूल आना होगा।

विभाग की ओर से 3 घंटे के लिए स्कूल खोलने की अनुमति दी गई है। यदि छात्रों की संख्या अधिक है तो स्कूल दो शिफ्टों में खोला जा सकेगा। जो छात्र ऑनलाइन शिक्षा हासिल करना चाहता है तो स्कूल को उसे ऑनलाइन शिक्षा मुहैया करवानी होगी। वहीं स्कूल खुलने की तैयारियों को लेकर स्कूलों को सैनिटाइज किया जा चुका है।

अभी सिर्फ 25 प्रतिशत अभिभावक ही अपने बच्चों को भेजने पर राजी

कोरोना महामारी के चलते 22 मार्च से जिले के सभी स्कूल बंद पड़े हैं। केन्द्र सरकार 15 अक्टूबर से स्कूल खोलने की मंजूरी दे चुकी है। परंतु पंजाब सरकार ने स्कूल खोलने की अनुमति 19 अक्टूबर से दी है। जब से स्कूल बंद पड़े हैं तभी से छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा मुहैया करवाई जा रही है। स्कूल प्रबंधकों को चिंता इस बात की है कि अभी करीब 25 प्रतिशत अभिभावकों ने ही बच्चों को स्कूल भेजने की अनुमति दी है।

प्रिंसिपल दो शिफ्टों में स्कूल खोल सकेंगे : डीईओ मलकीत
जिला शिक्षा अधिकारी मलकीत सिंह का कहना है कि सरकार के आदेशों पर सोमवार से स्कूलों को खोलने के आदेश जारी कर दिए गए हंै। प्रिंसिपलों को पावर दी गई है कि वह अपने स्तर पर बच्चों की संख्या को देखते हुए दो शिफ्टों में भी स्कूल खोल सकते हैं। इस दौरान सोशल डिस्टेसिंग के साथ साथ कोविड नियमों का पालना करना जरूरी होग। स्कूलों में औचक चेकिंग भी की जाएगी।

प्राइवेट स्कूलों ने अभिभावकों को अंडरटेकिंग फार्म भेजे
कैंब्रिज इंटरनेशनल स्कूल के चेयरमैन शिव आर्य व स्प्रिंगडेल्ज पब्लिक स्कूल के डायरेक्टर जीवन गर्ग का कहना है कि स्कूल प्रबंधकों द्वारा अभिभावकों के मोबाइल पर अंडरटेकिंग फार्म भेजे गए हैं। जिन्हें भरने के बाद ही प्रबंधकों की ओर से बच्चों को स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा। यदि बच्चों की संख्या बढ़ती है तो स्कूल को दो शिफ्टों में चलाया जा सकता है।

कोविड एहतियात सुबह के समय प्रार्थना सभा नहीं होगी, एक बेंच पर दो बच्चे नहीं बैठ सकेंगे

जिले के 221 हाई व सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूलों को शिक्षा विभाग ने लेटर जारी कर दिया है। सभी को आदेश दिए गए हैं कि कोविड के मद्देनजर सरकार के नियमों की सही तरीके से पालन किया जाए। बच्चों की सेहत से किसी भी तरह का खिलवाड़ बर्दाशत नहीं होगा। स्कूल प्रबंधक आदेश न लागू करने पर जिम्मेदार होंगे।

कोविड के मद्देनजर क्लास रूम में एक बेंच पर दो बच्चे नहीं बैठ सकेंगे। दो बेंचों के बीच न्यूनतम दूरी रखा जाएगा। एक क्लास रूम में 20 छात्र ही बैठें सकेंगे । बच्चों व स्टाफ को मास्क पहनना जरूरी । हाथ सैनिटाइज करने के साथ-साथ सोशल डिस्टेंस की हिदायतों का भी खास ख्याल रखना होगा। सुबह के समय प्रार्थना सभा नहीं होगी। स्कूल में दाखिले के समय बच्चों का तापमान चेक कर ही स्कूल में दाखिल होने दिया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें