पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गेहूं की कटाई:शाम 7 से सुबह 9 बजे तक गेहूं की कटाई पर पाबंदी,खेतों में पराली को आग लगाने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

संगरूर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट अनमोल सिंह धालीवाल ने जिले में शाम 7 बजे से लेकर सुबह 9 बजे तक गेहूं की कटाई करने पर पाबंदी लगा दी है। इसके अलावा खेतों में पराली को आग लगाने पर भी पाबंदी होगी। हिदायत की गई है कि गेहूं काटने वाली कंबाइनों के मालिक पुरानी हार्वेस्टर कंबाइनों की निर्माता कंपनियों व खेतीबाड़ी विभाग से जांच करवाना यकीनी बनाएंगे ताकि गेहूं की कटाई के समय क्वालिटी खराब न हो।

यह आदेश 6 जून 2021 तक लागू रहेंगे। एडीसी ने कहा है कि पिछले सालों से तजुर्बे से देखा गया है कि रात के समय गेहूं की कटाई करने से फसल में नमी रह जाती है और खरीद एजेंसियों द्वारा उसका खरीद न करने पर कानून की स्थिति खराब होने का डर रहता है। इसी तरह गेहूं की कटाई के बाद पराली को आग लगाने से न केवल प्रदूषण होता है बल्कि आग लगने का भी डर रहता है।

इसके अलावा पुरानी हार्वेस्टर कंबाइन गेहूं के दाने की क्वालिटी को बुरी तरह प्रभावित करती है। मैकनिकल नुक्स होने के कारण टूटे दाने की मात्रा मापदंडों से काफी बढ़ जाती है जिस कारण खरीद एजेंसियां ऐसी गेहूं की खरीद करने से हिचकिचाती है। गेहूं समय पर न बिकने के कारण किसानों में रोष पैदा होता है और इससे अमन कानून की स्थिति को खतरा पैदा होता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें