पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनलॉक:9 महीने बाद लगीं क्लासें, 16% विद्यार्थी ही सरकारी स्कूलों में आए, निजी स्कूलों में सोमवार से होगी पढ़ाई

पुनीत गर्ग | संगरूर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 666 प्राइमरी स्कूलों की 5वीं कक्षा में 11322 बच्चे, 6वीं से 12वीं में 80,000 छात्र

9 माह बाद ऑनलाक हुए सरकारी स्कूलों में वीरवार को पहले दिन छात्रों की संख्या 16 प्रतिशत दर्ज की गई है। हालांकि अभी चौथी कक्षा तक के बच्चों को स्कूल आने की अनुमति नहीं है। 5वीं से 12वीं तक के छात्र ही अपनी उपस्थिति दर्ज करवा सकते हैं। ऐसे में वीरवार को जिले के सभी 1031 सरकारी स्कूलों को खोल दिया गया है, जिसमें कक्षाएं शुरू कर दी गई है।

जबकि जिले के अधिकतर निजी स्कूलों में सोमवार से कक्षाएं शुरू की जाएगी। जिले के 5वीं तक के स्कूलों की बात की जाए तो 666 प्राइमरी स्कूलों की 5वीं कक्षा में कुल 11322 छात्र रजिस्टर्ड हैं। जबकि 6वीं से 12वीं तक 365 स्कूलों में करीब 80000 छात्र रजिस्टर्ड हैं। वीरवार को 5वीं कक्षा के नाममात्र छात्र और 6वीं से 12वीं तक 12994 छात्र ही स्कूलों में पहुंचे हैं।

सरकारी स्कूलों में 5वीं से 8वीं तक छात्रों की संख्या काफी कम रही है जबकि 9वीं से 12वीं तक छात्रों की उपस्थिती अच्छी दर्ज की गई है। जिसका मुख्य कारण वीरवार को सरकारी स्कूलों में पीटीएम का होना भी है। स्कूलों का समय में सुबह 11 से दोपहर 1 बजे से बदल कर सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक कर दिया गया है। ऐसे में वीरवार को स्कूल पहुंचे छात्रों ने पूरा समय कक्षाओं में बताया है। ऐसे में स्कूल पहुंचे छात्रों के चेहरे भी खिले नजर आए हैं। लंबे समय बाद अपने सहपाठियों से मिलकर छात्र काफी खुश थे। ऐसे में छात्रों ने एक दूसरे से शिक्षा के साथ- साथ कोरोना महामारी दौरान की अपनी बातों को भी खूब सांझा किया है। इस

दौरान स्कूल प्रबंधकों को कोविड संबंधी सभी सावधानियों का ख्याल रखने के आदेश दिए गए थे जिसका असर भी सरकारी स्कूलों में देखने को मिला है। मास्क नहीं लगाकर स्कूल पहुंचे छात्रों को मास्क तक वितरित किए गए हैं। अगले दिनों में छात्रों को मास्क पहन कर ही स्कूल पहुंचने के आदेश दिए गए हैं। इसके अलावा स्कूल गेट पर सेनेटाइजर और साबुन व पानी का प्रबंध भी किया गया ताकि छात्र हाथों को साफ कर ही स्कूल में दाखिल करे। स्कूलों में साफ- सफाई की तरफ ध्यान रखने के भी सख्त आदेश दिए गए है जिस पर स्कूल मुखी खुद नजर रख रहे हैं।

सोमवार से खुलेंगे सभी निजी स्कूल : संजय

फैडरेशन ऑफ प्राइवेट स्कूलज एंड एसोसिएशन ऑफ पंजाब के प्रतिनिधि संजय गुप्ता का कहना है कि सरकार के आदेश मिलने के बाद एसोसिएशन में फैसला किया गया है कि निजी स्कूलों को सोमवार खोल दिया जाएगा। सभी स्कूल प्रबंधक सरकारी की गाइड लाइन अनुसार स्कूलों में प्रबंधों को पूरा कर लेंगे और छात्रों तक भी गाइडलाइन पहुंचा दी जाएगी।

कई निजी स्कूलों में चल रही सर्दी की छुट्टियां, शनिवार को होगी खत्म
यदि जिले के निजी स्कूलों की बात की जाए तो कई निजी स्कूलों में सर्दी की छुट्टियां की गई है। हालांकि इस दौरान ऑनलाइन कक्षाएं तो लग रही है। शनिवार तक यह छुट्टियां भी समाप्त हो जाएंगी। बुधवार को नए आदेश मिलने के बाद निजी स्कूल प्रबंधक बसों के रूट, वाहनों और कक्षाओं को सैनिटाइज आदि करने में जुट गए हैं। स्कूल मुखियों के अनुसार वह अगले दिनों में ऑनलाइन छात्रों की वर्कशाप लेकर उन्हें स्कूल में सावधानियों प्रति जागरूक कर देंगे। सोमवार से स्कूल शुरू करने के संदेश भी छात्रों तक पहुंच जाएंगे। जिसके बाद सोमवार से बसों को छात्रों के रूट पर भेज स्कूलों को शुरू कर दिया जाएगा। कुछ स्कूलों को खोल दिया गया है परंतु नाममात्र ही छात्र पहुंचे है। सोमवार से निजी स्कूलों में छात्रों की अच्छी संख्या देखने को मिल सकती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें