पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्रतिभा:बिना माइक्रोस्कोप के पेंसिल के सिक्के पर कई कलाकृतियां बना देता है संगरूर का दिलेर मल्ली

संगरूर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जब 11वीं में पढ़ता था तो यूट्यूब में एक युवक को इस तरह की कलाकृतियां बनाते देख खुद किया प्रयास, अभ्यास करते-करते हो गया माहिर

(पुनीत गर्ग) 12वीं कक्षा का नौजवान बच्चों की ओर से अपने काम में इस्तेमाल की जाने वाली पेंसिल के सिक्के पर कलाकृतियां बनाने पर पेंसिल लेड आर्टिस्ट के नाम से जाना जाने लगा है। हैरत इस बात की है कि नौजवान बिना किसी माइक्रोस्कोप की मदद से 0.5 एमएम बारीक सिक्के की लेड पर कलाकृति बना देता है। वह इस पर दिल, अपना नाम, पिंजरे में पक्षी, घोडा आदि कलाकृतियां तक बना चुका है।

नौजवान अपने इस हुनर को खुद की लगन और मेहनत करार दे रहा है। संगरूर के कसबा लौंगोवाल के दिलेर मल्ली ने बताया है कि वह 11वीं कक्षा में पढ़ता था तो उसने यूट्यूब पर एक युवक को इस तरह की कलाकृति बनाते देखा था। जिसके बाद उसने खुद प्रयास किया तो पहली बार में सिक्के पर हार्ट डिजाइन कर दिया।

जिसे अपने साथियों को दिखाया तो सभी ने काफी पसंद किया। उसने अपने दोस्तों को ऐसी कलाकृतियां तैयार करके दीं। जिसके बाद उसने अपना अभ्यास और बढ़ाया। ऐसे में अब कई तरह की कलाकृतियां बना सकता है। उसने बताया है कि उसे ड्राइंग में शुरू से शौक रहा है। वह नई किसी भी तरह की पेंसिल को लेकर ब्लेंड और नोकीले औजार (सर्जिकल ब्लेड) की मदद से कई तरह की कलाकृतियां बनाने में माहिरता प्राप्त कर चुका है। उसने बताया कि हालांकि अभी तक इस तरह की किसी प्रतियोगिता का उन्हें कोई ज्ञान नहीं हुआ है, लेकिन यदि कहीं इस तरह की कलाकृतियां बनाने में कोई प्रतियोगिता का पता चलता है तो उसमें जरूर भाग लेगा।

परिवार के सदस्य और दोस्तों ने दिया पेंसिल लेड आर्टिस्ट का नाम
दिलेर मल्ली के घर में उसकी मां, बड़ा भाई और बड़ी बहन है। भाई पंजाब पुलिस में नौकरी करते है और बहन पढ़ती है। परिजनों को भी उसकी इस तरह की कलाकृति बनाने पर हैरानी होती है। दिलेर सिंह अपने इस हुनर के चलते आसपास के क्षेत्रों में पेंसिल लेड आर्टिस्ट के नाम से जाना जाने लगा है। उसके दोस्तों ने उससे इस तरह की कलाकृतियां तैयार करवाकर अपने पास संभाल कर भी रखी हैं। दिलेर सिंह के दोस्त हैप्पी और गगनदीप सिंह का कहना है कि यदि दिलेर सिंह को अच्छा मंच मिले तो उसकी यह कलाकारी काफी प्रसिद्ध हो सकती है।

भविष्य में एनिमेशन के क्षेत्र को चुनना चाहते हैं दिलेर मल्ली
दिलेर मल्ली चाहते हैं कि यदि उन्हें मार्ग दर्शन मिले तो वह इसमें कोई रिकार्ड स्थापित कर सकते हैं। वर्तमान में वह 12वीं की कक्षा पास कर चुका है। भविष्य में ऐनीमेशन के क्षेत्र को चुनना चाहता है जिसमें इस तरह की नई उपलब्धियां प्राप्त करना चाहता है। वह इस कला को विदेशों में भी लेकर जाना चाहता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें