पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई की मांग:डेरा कमेटी सदस्यों पर जानलेवा हमला करने वाले आरोपी को जल्द गिरफ्तार करने की मांग

संगरूर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डेरा बाबा श्री आत्मा राम की जमीन का मामला; डेरा कमेटी बोले-डेरे में सुरक्षा मुहैया करवाए प्रशासन

मालेरकोटला में डेरा बाबा श्री आत्मा राम जी की 126 बीघा जमीन सरकार को ट्रांसफर किए जाने से कमेटी सदस्यों और श्रद्धालुओं में रोष पाया जा रहा है। आरोप है कि डेरे के कथित महंत ने सरकारी अधिकारियों से मिली भुगत कर गलत ढंग से जमीन सरकार के नाम ट्रांसफर कर दिया है। जहां मेडिकल कॉलेज खोले जाने का दावा किया जा रहा है।

जिसका विरोध करने पर कमेटी सदस्यों पर जानलेवा हमला करने के आरोपी डेरे के कथित महंत को पुलिस गिरफ्तार नहीं कर रही है। ऐसे में कमेटी सदस्यों की ओर से प्रेस कांफ्रैंस कर महंत को गिरफ्तार करने और डेरे में सुरक्षा बल तैनात किए जाने की मांग की गई।

इस मौके डेरा बाबा श्री आत्मा राम जी संघर्ष कमेटी के प्रतिनिधी रमेश जैन, प्रेम सागर, मुकेश कुमार दुआ ने कहा कि सरकार हिंदुओं के मंदिरों, डेरा पर कब्जा करके समुदाय को कुचलने का प्रयास कर रही है जोकि बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रशासन ने सोची समझी साजिश, अफसरों की मिलीभगत से मालेरकोटला में स्थिति डेरा बाबा राम की साढे 500 बीघा जमीन से 126 बीघा 7 विसवे 4 विसवासिय जमीन मेडिकल काॅलेज के नाम 1 रुपए के गिफ्ट डीड तहत सरकार को ट्रांसफर कर दी है।

उन्होंने कहा कि रजिस्ट्री के कागजात तक लोगों की पहुंच से दूर किए हैं। डेरे की प्रोपर्टी का विवाद दशकों से चल रहा है और जमीन को कब्जा मुक्त करवाने हेतू सैकडों बार प्रशासन से मुलाकात की गई है, परंतु प्रशासन ने इंसाफ देने की बजाए धार्मिक जमीन को ट्रांसफर करके हर कानून को छिक्के पर टांग दिया है। ऐसे में जमीन को गलत ढंग से ट्रांसफर किए जाने के विरूद्ध कोर्ट चले गए थे, जहां से उन्हें स्टे मिल गई है। क्योंकि किसी भी सरकारी ईमारत के निर्माण के लिए धार्मिक स्थल की जमीन को इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

कमेटी की ओर से कोर्ट में जाने से खफा बलदेव सिंह उर्फ जगा ने कमेटी सदस्यों पर 5 जनवरी को जानलेवा हमला कर दिया था। बलदेव सिंह खुद को डेरे का महंत बताता है। जिसके बाद पुलिस ने बलदेव सिंह पर जानलेवा हमला करने और हिंदू धर्म के प्रति गलत शब्दावली इस्तेमाल करने के आरोप में इरादा कत्ल व धार्मिक भावनाओं को भड़काने का मामला दर्ज किया था।

परंतु अभी तक पुलिस ने उसे गिरफ्तार नहीं किया है। कमेटी सदस्यों और श्रद्धालुओं को आरोपी की ओर से धमकाया जा रहा है। उन्होंने डीसी संगरूर और एसएसपी से मांग की कि आरोपी को तुरंत गिरफ्तार कर डेरे में सुरक्षा मुहैया करवाई जाए और आरोपी को डेरे से दूर रखा जाए। मौके पर अनुपम चोपड़ा, अंकूर जख्मी, केवल कृष्ण बिटू आदि उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser