पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नमाज अदा कर अमन-चैन की दुआ मांगी:संगरूर और मालेरकोटला में श्रद्धा से मनाया गया ईद का त्योहार, एक-दूसरे को बधाई दी

संगरूर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

इस्लाम धर्म के पैगंबर हजरत इब्राहिम द्वारा अपने पुत्र हजरत इस्माइल की खुदा के आगे पेश की कुर्बानी की याद में कुर्बानी के त्यौहार के तौर पर मनाया जाता ईद उल अजहा (बकरीद) का त्योहार बुधवार को जिला संगरूर व मालेरकोटला में धूमधाम के साथ मनाया गया।

पंजाब के बहु संख्यक मुस्लिम शहर मालेरकोटला में में मुस्लिम वर्ग के लोगों द्वारा भेड, बकरे व बकरियों समेत अन्य कुर्बानी मौके कुर्बान किए जाने वाले जानवरों की खरीदो फरोख्त की ताकि वह भी अपने खुदा द्वारा दिए आदेशों की पूर्ति करते हुए हजरत इब्राहिम की सुनत के अनुसार उस दृश्य को याद कर सके जो पैबंग ए इस्लाम हजरत इब्राहिम द्वारा अपने पुत्र हजरत इस्लमाइल की दी जाने वाली कुर्बानी के समय हुआ होगा। बुधवार को ईद का मुख्य समागम मालेरकोटला की बड़ी ईदगाह में आयोजित किया गया। समागम में एडीसी राजेश त्रिपाठी ने विशेष तौर पर शिरकत की।

इस दौरान मुफ्ती ए आजम पंजाब मौलाना इर्तका उल हसन कांधलवी ने मुस्लिम भाईचारे को ईद की नमाज अदा करवाई। इस दौरान उन्होंने विश्व में आपसी भाचारे, अमन शांति और मानवता के भले के लिए दुआ की। मुफ्ती ए आजम पंजाब मौलाना इर्तका उल हसन कांधलवी ने कहा कि अल्लाह के आदेश पर हजरत इब्राहिम द्वारा अपने प्यारा पुत्र हजरत इसमाइल की कुर्बानी दी थी।

जिसकी याद में हर उस मुसलमान के लिए बकरीद मौके जानवरों की कुर्बानी की सुनत है जो आर्थिक तौर पर इसके लिए समर्थ है। इस दौरान अल्पसंख्यक कमिशन के मैंबर गुलान हुसैन ने कैबिनेट मंत्री रजिया सुल्ताना की तरफ से मुस्लिम भाईचारे को ईद की बधाई दी। इस मौके पर मंत्री के पीए मोहम्मद तारिक, नगर सुधार ट्रस्ट चेयरमैन डॉ मोहम्मद रफी, मार्केट कमेटी चेयरमैन इकबाल लाला, ब्लाक कांग्रेस प्रधान महिंदर सिंह परुथी, नगर कौंसिल प्रधान बेगम नसरीन के पति मोहम्मद अशरफ अबदुल्ला, हज कमेटी के चेयरमैन अब्दुल रसीद खिलजी ने भी ईद की बधाई दी। वहीं मुस्लिम भाईचारे के ओर से हाथों में बोर्ड लेकर कांग्रेस के पंजाब प्रधान नवजोत सिद्धू के खिलाफ विरोध दर्ज करवाया गया। इस मौके पूर्व पार्षद मोहम्मद इलियास, अकाली नेता चौधरी शमशूदीन व मोहम्मद खालि ने कहा कि 2017 में खजानामंत्री मनप्रीत बादल ने ईदगाह के नवीनीकरण के लिए 1 करोड़ 50 लाख और 2018 में पंजाब कांग्रेस के नवनियुक्त प्रधान नवजोत सिंह सिद्धू ने ईदगाह के नवीनीकरण के लिए 50 लाख और बाबा हैदर शेख की दरगाह व उसके आस पास को सुंदर बनाने के लिए 15 करोड़ रुपए का एलान किया था, परंतु यह राशि अभी तक ईदगाह को नहीं मिली है।

खबरें और भी हैं...