पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पटाखे बेचने के लाइसेंस जारी:दशहरे पर शाम 6 से 7 बजे तक और दिवाली पर रात 8 से 10 बजे तक चलेंगे पटाखे, पटाखों की बिक्री निर्धारित स्थानों पर ही होगी

संगरूरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में पटाखे बेचने के लिए 12 आरजी लाइसेंस जारी

(सिमरनजीत सिंह)
जिले में पटाखों की बिक्री व खरीद संबंधी लाइसेंस जारी करने के लिए डीसी ने शनिवार काे सोशल मीडिया पर लाइव होकर ड्राॅ के जरिये योग्य आवेदनकर्ताओं का एलान किया। ड्राॅ प्रक्रिया में योग्य पाए गए 12 आवेदनकर्ताओं को आरजी लाइसेंस जारी किया गया है। इसके अलावा जिलेभर में पटाखों की बिक्री के लिए भी स्थान निर्धारित किए गए हैं। जबकि जिले के आम बाजारों में किसी किस्म के पटाखे, आतिशबाजी को बनाने, स्टोर करने, खरीदने व बेचने पर पाबंदी होगी। प्रशासन ने जिले में पटाखे चलाने के लिए भी समय निर्धारित किया है। शैक्षणिक संस्थान और अस्पतालों से 100 मीटर के दायरे में आतिशबाजी पर पाबंदी हाेगी। नियमों का उल्लंघना करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

स्थानीय डीसी दफ्तर में हुए ड्राॅ प्रक्रिया में डीसी रामवीर और सहायक कमिशनर(ज) कर्मजीत सिंह ने आरजी लाइसेंस संबंधी पर्ची निकालकर नाम घोषित किए। इस मौके पर डीसी रामवीर ने बताया कि जिले में कुल 59 आवेदनकर्ताओं ने आरजी लाइसेंस के लिए फार्म जमा करवाए थे। जिनमें से संगरूर से 29, सुनाम से 7, धूरी से 15 और दिड़बा से 8 आवेदनकर्ता थे। उन्होंने बताया कि सबडिवीजन लहरा, मूनक, भवानीगढ़, अहमदगढ़ और मालेरकोटला से किसी ने भी आरजी लाइसेंस के लिए आवेदन नहीं किया। उन्होंने बताया कि ड्राॅ प्रक्रिया में सब डिवीजन संगरूर में 5, धूरी में 3, सुनाम में 2 और दिड़बा में 2 आवेदनकर्ताओं को आरजी लाइसेंस जारी किया गया है।

उन्होंने लाइसेंसी आवेदनकर्ताओं को सुप्रीम कोर्ट व हाईकोर्ट के निर्देशों का पालना करने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि पटाखों की बिक्री निर्धारित स्थानों पर सुबह 10 बजे से शाम 7:30 बजे तक की जा सकेगी। एडीसी अनमोल सिंह धालीवाल ने बताया कि कि दशहरा, दीवाली व गुरुपर्व वाले दिन पटाखें चलाने का समय निश्चित किया गया है। दशहरे पर शाम 6 बजे से 7 बजे तक, दीवाली वाले दिन रात 8 बजे से लेकर रात 10 बजे तक व गुरुपर्व वाले दिन सुबह 4 बजे से सुबह 5 बजे तक और रात 9 बजे से रात 10 बजे तक आतिशबाजी कर सकेंगे। क्रिसमस और नए साल पर रात 11:55 से 12:30 बजे तक पटाखे चलाए जा सकेंगे।

जनहित के लिए पटाखे बनाने, स्टोर करने, खरीदने व बेचने को नियमित करना जरूरी : डीसी रामवीर
डीसी रामवीर का कहना है कि दीवाली, गुरुपर्व, क्रिसमिस, नए साल आदि के दिनों में आम लोगों द्वारा पटाखें, आतिशबाजी व ऐसी अन्य सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है। जिससे शोर पैदा होता है। उन्होंने कहा कि पटाखे चलाने से आग लगने की घटनाओं की संभावना बनी रहती है। इस कारण जनहित को ध्यान में रखते हुए संभावित खतरे से बचने के लिए जिला संगरूर में पटाखें, आतिशबाजी आदि बनाने, स्टोर करने, खरीदने व बेचने को नियमित करना जरूरी है।

इन जगहों पर पटाखे बेचने को स्थान तय
सहायक कमिशनर कर्मजीत सिंह ने बताया कि पटाखों की बिक्री के लिए जिले में स्थान निर्धारित किए गए हैं। जिसके तहत सब डिवीजन संगरूर में रणबीर कॉलेज ग्राउंड वाला स्थान, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल (भाई मतीदास) लड़के लौंगोवाल, नजदीक गुग्गा माड़ी पत्ती बडियानी लौंगोवाल, सबडिवीजन सुनाम में शहीद ऊधम सिंह ओलंपिक स्टेडियम, म्युनिसिपल स्टेडियम तोलावाल रोड चीमा, सबडिवीजन धूरी में ढिल्लों रेस्टोरेंट के सामने मंडी वाली रोड नजदीक मार्केट कमेटी धूरी, अनाज मंडी में रामलीला ग्राउंड शेरपुर, सबडिवीजन लहरा में खेल स्टेडियम, सबडिवीजन भवानीगढ़ में गुरु तेग बहादर खेल स्टेडियम, सबडिवीजन दिड़बा में खेल स्टेडियम गामड़ी रोड, सबडिवीजन अहमदगढ़ में एमजीएम सीनियर सेकेंडरी स्कूल, ट्यूबवैल नंबर 2 अहमदगढ़ के पास खाली पड़ा स्थान, सबडिवीजन मालेरकोटला में पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस के सामने डिफेंस विभाग का खाली पड़ा स्थान, अनाज मंडी के सामने दशहरा ग्राउंड अमरगढ़, सबडिवीजन मूनक में शहीद ऊधम सिंह खेल स्टेडियम, म्युनिसिपल खेल स्टेडियम खनौरी शामिल है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें