पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

0 एमएम बरसात दर्ज:संगरूर में 5 एमएम बरसात, पेड़ गिरे, फसल बिछी,खेतीबाड़ी विभाग ने आज और कल भी मौसम खराब रहने के जताए आसार

संगरूर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

21 और 22 मार्च की बरसात में तेज हवाओं के बाद मंगलवार की रात भी खेतों में लहराती गेहंू की फसल को तेज आंधी और बरसात से काफी नुकसान हुअा। इससे गेहूं की फसल खेताें में बिछ गई। वहीं, कई स्थानों पर सड़क के बीच गिरे पेड़ नजर आए। इसके अलावा वीरवार और शुक्रवार को भी बरसात की संभावना के चलते किसान चिंतित हैं तथा मौसम को देखते हुए कटाई की योजना बना रहे किसानों ने कुछ दिनों के लिए अभी कटाई को रोक दिया है।मंगलवार की रात संगरूर में 5 एमएम, सुनाम 2.4, धूरी 2.6, मालेरकोटला 2, लहरागागा ई है। जिले में बरसात की बजाय तेज हवाओं के कारण गेहूं की फसल अधिक प्रभावित हुई है, जिसके कारण फसलों में पानी लगने के कारण जमीन में नमी हो गई है, नतीजन इस बार भी फसल जमीन पर बिछ गई है।

हालांकि 21 और 22 मार्च की बात की जाए तो उस समय में तेज हवाओं के कारण 29 हजार हेक्टेयर में फसल प्रभावित हुई थी। हालांकि इस संबंधी अभी विभाग की ओर से प्रभावित फसल का कोई नया आंकड़ा तो जारी नहीं किया गया है, परंतु वीरवार और शुक्रवार को भी खेतीबाड़ी विभाग की ओर से बरसात की संभावना जताई गई है।

विभाग की मानें तो इस दौरान नम जमीन वाली फसल ही प्रभावित होगी। जहां खेतों में पानी नहीं दिया गया है वहां कोई अधिक फर्क नहीं पड़ेगा। गांव रामपुुरा के किसान गुरमेल सिंह, गुरदियाल सिंह का कहना है कि फसल पक कर तैयार हो चुकी है। ऐसे में किसान कटाई की योजना बना रहे हैं। इस मौसम में बरसात में तेज आंधी किसानों के लिए अभिशाप से कम नहीं है। जमीन पर गिरी फसल को कंबाइन से नहीं काटा जा सकता है। इसकी हाथों से ही कटाई होगी। साथ की गेहूं जमीन पर बिछने के कारण दाना काला पड़ सकता है, जिससे गुणवत्ता में भी कमी आएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें