पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रूफटॉप सोलर प्लांट:संगरूर सिविल अस्पताल में 105 किलोवाट क्षमता वाले रूफटॉप सोलर प्लांट का उद्घाटन

संगरूर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंत्री सिंगला बोले- सौर ऊर्जा से बिजली बिल में कटौती होने के साथ-साथ वातावरण भी होगा स्वच्छ

सिविल अस्पताल की छत पर 50 लाख रुपए की लागत से लगाए गए 105 किलोवाट समर्थ वाले रूफटॉप सोलर प्लांट का कैबिनेट मंत्री विजयइंदर सिंगला ने उद्घाटन किया। इस मौके डीसी रामवीर और इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड के कार्यकारी डायरेक्टर एसके सुर चौधरी भी मौजूद थे। बता दें कि सोलर प्लांट इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड के सहयोग से लगाया गया है। कैबिनेट मंत्री सिंगला ने कहा कि सिविल अस्पताल संगरूर का बिजली का कुल लोड करीब 400 किलोवाट है। सौर ऊर्जा से चलने वाले इस प्लांट से चालू होने से अब अस्पताल का बिजली बिल करीब 20 प्रतिशत तक कम हो जाएगा।

उन्होंने कहा सूरज की किरणों से पैदा होने से अब जहां बिजली बिल में कटौती होगी। वहीं सौर ऊर्जा वातावरण को साफ सुथरा रखने में भी सहायक होती है। उन्होंने कहा कि डॉ मनमोहन सिंह की अगुवाई वाली तत्कालीन केन्द्र सरकार की ओर से पीएसयूज को अपने मुनाफे में से 2 प्रतिशत हिस्सा कार्पोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी फंड के तौर पर समाज सेवा के लिए इस्तेमाल करनी सबंधी कानून बनाया था। जिसके चलते ऐसे

लोक भलाई के कार्य हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुवाई वाली पंजाब सरकार राज्य के विकास के लिए लगातार प्रयास कर रही है। जिनके चलते सेहत, शिक्षा व अन्य बुनियादी क्षेत्रों में सुधार दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा संगरूर हलके का सर्वपक्षीय विकास भी यकीनी बनाया जा रहा है और आने वाले समय में विकास के पक्ष से संगरूर पंजाब का अग्रणी हलका बनकर उभरेगा।

उन्होंने संगरूर में ही टाटा मैमोरियल सेंटर की एक ब्रांच और घाबदां में पीजीआई में मरीजों की अति आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है। उन्होंने कहा पंजाब सरकार द्वारा संगरूर में मेडिकल कॉलेज बनाने की भी योजना है जिसके लिए जरूरी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। मौके पर डीसी रामवीर, इंडियन ऑयल कार्पोरेशन के कार्यकारी डायरेक्टर एसके सुर चौधरी, एडीसी अनमोल सिंह धालीवाल, डायरेक्टर इनफोटेक सतीश कांसल, वाइस चेयरमैन पंजाब स्माल इंडस्ट्री एक्सपोर्ट कार्पोरेशन महेश कुमार मेशी, एसडीएम यशपाल शर्मा, सिविल सर्जन डॉ अंजना गुप्ता, एसएमओ डॉ बलजीत सिंह उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें