पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अब सिंगल पेरेंट विद्यार्थियों के भी होंगे दाखिले:स्कूलों के दाखिला फार्म में माता -पिता का नाम भरना जरूरी नहीं

संगरूर17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अब पंजाब के स्कूलों में छात्र का माता या पिता एक का नाम देकर दाखिला हो सकेगा। इस संबंध में शिक्षा विभाग की ओर से पंजाब के सभी स्कूल मुखियों और जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर निर्देश दिए हैं कि स्कूलों में सिंगल पेरेंट छात्र के दाखिले को यकीनी बनाया जाए। इससे पहले छात्र को दाखिले के समय माता और पिता दोनों का नाम दिया जाना जरूरी था।

पत्र में लिखा गया है कि जो बच्चे अपने माता या पिता के पास रहते हैं उन अकेले पेरेंट की ओर से विभाग के ध्यान में लाया गया था कि दाखिला फार्म में माता और पिता का नाम देना लाजमी किया गया है। इस कारण उनके बच्चों को दाखिले के समय परेशानी झेलनी पड़ रही है। ऐसे में विभाग ने पूरे मामले पर विचार कर फैसला लिया है कि पंजाब के सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त, एडिड और अनऐडिड स्कूलों में दाखिले के समय माता या पिता की ओर से किसी भी कारण दाखिला फार्म में सिर्फ एक नाम माता या पिता का दिया जाता है तो उस दाखिले को इंकार न किया जाए।

सभी स्कूल मुुखियों को अवगत करवाया : डीईओ
जिला शिक्षा अधिकारी मलकीत सिंह का कहना है कि सरकार की तरफ से पत्र प्राप्त हो चुका है जिसे सभी स्कूल मुुखियों को अवगत करवा दिया गया है। जो बच्चे सिंगल पेरेंटस के साथ रहते हैं उन्हें दोनों का नाम फार्म में लिखने की आवश्यकता नहीं है। सभी स्कूल मुुखियों को आदेशों को सख्ती से लागू किए जाने के आदेश दिए गए हैं। पहले कई बच्चों को दाखिले के समय परेशानी का सामना करना पड़ता था।

स्पेशल केसों के लिए तो ठीक है, हर छात्र के फार्म पर यह फैसला गलत
डीटीएफ की ओर से सरकार के इस फैसले का विरोध किया गया है। जिला प्रधान बलवीर चंद लौंगोवाल का कहना है कि स्पेशल केसों के लिए तो फैसला ठीक है परंतु हर छात्र के फार्म पर यह फैसला गलत है। इससे छात्र सिर्फ पिता का नाम ही दर्ज करेंगे इससे महिलाएं नजरअंदाज हो सकती है। माताओं का नाम छात्र के दाखिले फार्म पर जरूरी होना चाहिए।

खबरें और भी हैं...