कोविड-19 / कोरोना के कारण थम गई टैक्सी चालकों की जिंदगी,लोन वाले किश्तें मांग रहे

X

  • क्षेत्र में 200 परिवार हैं, जिनकी गाड़ियों के पहिये कर्फ्यू के कारण थमेे हैं

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 06:41 AM IST

धनाैला. क्षेत्र में कोरोना वायरस की वजह से टैक्सी चालकों का भी काम-धंधा ठप है। रोज दिहाड़ी लगाकर रोजी-रोटी कमाने वाले टैक्सी संचालकों को इन दिनों कर्फ्यू के कारण भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्र में 200 परिवार हैं, जिनकी गाड़ियों के पहिये लाकडाउन/कर्फ्यू के कारण रुके हैं। अब समस्या यह है कि इन लोगों को अपने घरों का खर्चा चलाने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पंजाब सरकार ने पूरे बाजार को रोटेशन वाइज खोलकर दुकानदारों के घर तो चला दिए, लेकिन टैक्सी चालकों और ड्राइवरों की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया।

इन सबको अपने परिवार का पालन-पोषण करने में सरकार के उस आदेश के इंतजार है, जिसमें सरकार इन टैक्सी संचालकों को छूट देने वाली है। दशमेश टैक्सी यूनियन के अध्यक्ष सरदूल सिंह का कहना है कि कारें, टैक्सी चालक भी लगभग रोज कमाने-खाने वाले मजदूरों की श्रेणी में ही आते हैं। लॉकडाउन में इनकी हालत बहुत दयनीय हो चुकी है। काैर सिंह ने कहा कि कारें, टैक्सी आदि से पंजाब सरकार के खाते में हर माह लाखों रुपयों का टैक्स हर महीने आता है। टैक्सी संचालक अपना समय से टैक्स सरकार के खाते में जमा करवाते हैं। लेकिन कर्फ्यू के कारण इस समय अधिकतर लोगों ने अपने टैक्स भी जमा नहीं करवाया है।

कहा-सरकार ने सभी वर्गों को राहत दी है, लेकिन टैक्सी संचालकों पर कोई ध्यान नहीं दिया

दर्शन सिंह का कहना है कि वे पिछले 25 सालों से गाड़ी चलाने का काम कर रहे हैं। ऐसे हालात आएंगे कभी जिंदगी में सोचा नहीं था। गाड़ी भी लोन पर ले रखी है। बैंक वाले फोन करके किश्तें मांग रहे हैं। आने वाले कुछ दिनों में अगर परिवहन विभाग खुल गया तो टैक्स भी सिर पर खड़ा रहेगा। ऐसे में कमाई का कोई साधन नहीं है तो कैसे फिर सरकारी टैक्स और बैंक की किस्त कैसे दी जाएगी।

सरकार टैक्सी चालकों पर भी विचार करे इसी तरह टैक्सी चलाने वाले गुगनी शर्मा जग्गी हैपी विक्की का कहना है कि उन्होंने बैंक से लोन लेकर गाड़ियां निकलवाई है। 52 दिन से उनका कारोबार बंद है। ऐसे में खड़ी गाड़ी भी परेशानी का सबब बन सकती है। घर से बाहर निकलना मुश्किल हुआ पड़ा है। सरकार ने सभी वर्गों को राहत दी है, लेकिन टैक्सी संचालकों पर कोई ध्यान नहीं दिया। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना