पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई गाइडलाइन:फसल बेचने को जमीन की फर्द जरूरी करने का विरोध, किसानों ने घेरे एफसीआई दफ्तर

संगरूर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • फर्द जमा करवाने पर किसानों को सीधे खातों में होगी अदायगी

एफसीआई की ओर से फसल की बिक्री के लिए जमीन की फर्द जमा करवाने के निर्देशों पर जिले भर के किसानों में केन्द्र सरकार व विभाग के खिलाफ रोष है। ऐसे में सोमवार को विभिन्न किसान संगठनों की ओर से जिले भर में एफसीआई दफ्तरों और गोदामों के बाहर सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक धरना-प्रदर्शन किया गया। शहर में बनासर बाग के समक्ष स्थित एफसीआई के जिला दफ्तर और अनाज मंडी में स्थित एफसीआई के गोदाम के समक्ष सैकड़ों किसानों ने रोष जताया। उन्होंने मांग की कि एफसीआई तुरंत नई गाइडलाइन को वापस लेकर किसानों को फसल की अदायगी बिना फर्द जमा करवाए आढ़तियों के जरिए ही की जाए।

धरने को संबोधित करते भाकियू उगराहां के ब्लॉक प्रधान गोबिंदर मंगवाल ने कहा कि नई नीतियां लागू होते ही कई तरह की शर्तों पर ही किसान की फसल की बिक्री हो सकेगी। पंजाब का किसान पहले ही कर्जे की मार के कारण खुदकुशी करने को मजबूूर है। अब सरकार के नए तुगलकी फरमान किसानों को खुदकुशी करने के लिए ओर मजबूर करेंगे। नई नीति के तहत ठेके पर जमीन लेकर खेती करने वाले किसानों को परेशानी के साथ-साथ नुकसान भी उठाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सरकार एफसीआई को तोड़ने के लिए नई नीतियों को लागू कर रही है, परंतु किसान किसी भी कीमत पर इन नीतियों को लागू नहीं होने देंगे।

अधिकारी बाेले- फर्द जमा करवानी जरूरी, जमीन ठेके पर है तो मालिक और ठेकेदार किसान के एग्रीमेंट की कॉपी जमा होगी

एफसीआई के मैनेजर सिक्योरटी आजाद वेहरा का कहना है कि विभाग के पास एफसीआई के पंजाब मुख्यालय से खरीद संबंधी नई गाइडलाइन प्राप्त हुई है, जिसके अनुसार किसानों को फर्द जमा करवानी होगी। यदि किसान के पास जमीन ठेके पर है तो जमीन मालिक और ठेकेदार किसान के एग्रीमेंट की कॉपी जमा करवानी होगी। इसके बिना एफसीआई किसानों की फसल की खरीद नहीं कर सकती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें