पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोराेना अपडेट:धूरी की महिला समेत दो की कोरोना से मौत, सुनाम से आप विधायक दोबारा पॉजिटिव

संगरूर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
संगरूर के छाजली में कोरोना सैंपल कैंप लगा सेहत विभाग ने लोगों के सैंपल लिए।भास्कर
  • महिला को 5 दिन से बुखार, 3 दिन से खांसी और सांस लेने में थी परेशानी, , राजिंदरा अस्पताल पटियाला में उपचाराधीन थे दाेनाें पेशेंट

काेराेना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा। बुधवार काे धूरी की 40 वर्षीय महिला समेत जिले में दो कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की मौत हो गई। दोनों राजिंदरा अस्पताल पटियाला में उपचाराधीन थे। महिला को 15 सितंबर की दोपहर 1 बजे राजिंदरा अस्पताल में भर्ती किया गया था। महिला को 5 दिन से बुखार, 3 दिन से खांसी और सांस लेने में परेशानी थी।

14 घंटे बाद 16 सितंबर की सुबह महिला ने दम तोड़ दिया। वहीं, मूनक के अधीन पड़ते लहरागागा के गांव कालियां के 79 वर्षीय बजुर्ग ने दम तोड़ दिया है। बजुर्ग को 8 सितंबर राजिंदरा अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। सेहत बिगड़ने पर बजुर्ग ने 15 सितंबर दोपहर बाद दम तोड़ दिया। ऐसे में अब जिले में कोरोना मरीजों की मौत की संख्या 120 हो गई है।

जिसमें धूरी में 11 और मूनक ब्लॉक में 14 मरीजों की मौत हो चुकी है। एसएमओ डॉ. बलजीत सिंह ने बताया िक अधिकतर मौत अस्पताल पहुंचने में देरी करने वाले मरीजों की हो रही है। ऐसे में कोरोना को कभी हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए।

कोरोना के लक्षण नजर आते ही तुरंत कोविड टेस्ट करवाया जाना चाहिए। सिविल अस्पताल में टेस्ट मुफ्त किया जा रहा है। होम आइसोलेशन के दौरान मरीज का ऑक्सीजन लेवल चेक करते रहना चाहिए। आमतौर पर व्यक्ति में ऑक्सीजन का स्तर 98-100 तक होता है। इसमें गिरावट आते ही तुरंत अस्पताल पहुंचना चाहिए।

900 की रिपोर्ट पेंडिंग

बुधवार को 27 मरीजों को छुट्टी दी गई है। अब तक जिले में 2335 मरीज ठीक हो चुके हैं। जबकि 62439 कोविड टेस्ट में 58610 व्यक्तियों की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। वर्तमान समय में 900 मरीजों की रिपोर्ट आनी बाकी है।
16 दिन में 33 ने गंवाई जान

सितंबर माह की बात की जाए तो 16 दिनों में 33 मरीजों की मौत हो चुकी है। औसतन 2 मरीजों की रोजाना मौत हो रही है। जिले में मौत दर 4.09 दर्ज की जा रही है। 16 दिनों में 718 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। औसतन 44 मरीज रोजाना सामने आ रहे हैं।

कोविड-19 से शहर की 2 महिलाओं की मौत हो गई। बुधवार को 28 नए के सामने आए। जबकि 27 सकुशल डिस्चार्ज हो गए। यह जानकारी जिले के सीएमओ जीबी सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि अब जिले में कुल 1521 मामले सामने आए हैं। जिनमें से 388 एक्टिव हैं। उन्होंने बताया कि शहर की 65 वर्षीय महिला की राजिंदरा हॉस्पिटल में मौत हो गई।

वहीं शहर की एक 43 वर्षीय महिला की लुधियाना के एक प्राइवेट अस्पताल में मौत हो गई। दोनों हाइपरटेंशन ब्लड प्रेशर की बीमारी से पहले से पीड़ित थी। उनकी कोविड़-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उन्हें रेफर किया गया। बुधवार को कुल 28 नए मामले सामने आए हैं। इन 28 मामलों में से 18 शहर बरनाला के हैं। वहीं से तपा के 6, धनौला के 3 व महल कला का 1 मामला सामने आया है।

इसके अलावा कुल 388 एक्टिव केस में से 230 शहर बरनाला के हैं। अब तक हुई कुल मौतों में से 19 मौतें सिर्फ शहर में हुई हैं।

विधायक अमन अराेड़ा का 14 दिन बाद किया दाेबारा टेस्ट, एक सप्ताह रहना हाेगा क्वारेंटाइन​​​​​​​

सुनाम से आम आदमी पार्टी के विधायक अमन अरोड़ा की कोरोना रिपोर्ट दोबारा पॉजिटिव आ गई है। उनका 14 दिन बाद दोबारा टेस्ट किया गया था। अब करीब एक सप्ताह और अरोड़ा को एकांतवास में रहना होगा। साथ ही बुधवार को जिले में 53 नए कोरोना मरीज पाए गए हैं। जिसमें सबसे अधिक लौंगोवाल ब्लॉक में 10, संगरूर 9, धूरी 8, सुनाम 8, शेरपुुर 5, मूनक 4, भवानीगढ़ 3, कोहरियां 3, अमरगढ़ 2 और फतेहगढ़ पंजगराईयां 1 में एक मरीज मिला है। अब जिले में कोरोना मरीजों की संख्या 2929 हो गई है। जिसमें 474 मरीज अभी भी एक्टिव हैं।

लौंगोवाल में लगाई रैपिड एंटीजन किट, कोरोना टेस्ट का रिजल्ट अब 30 मिनट में
सेहत विभाग ने लौंगोवाल में भी रैपिड एंटीजन किट से कोविड टेस्ट की शुरुआत कर दी है। लौंगोवाल एसएमओ डॉ. अंजू सिंगला ने बताया है कि इस रैपिड एंटीजन टैस्ट के जरिए कोरोना की जांच का नतीजा 30 मिनट में प्राप्त हो जाता है। उन्होंने कहा कि इसका उन व्यक्तियों को लाभ होगा जिन्होंने ऐसी जगह जल्दी जाना होता है जहां कोरोना जांच के बिना दाखिल नहीं हुआ जा सकता।

उन्होंने कहा कि अबतक ब्लाक में सिर्फ आरटीपीसीआर टेस्ट के जरिए ही कोरोना सैंपल लेकर संगरूर भेजे जाते थे, जहां से सैंपल पटियाला भेजे जाते थे। जिस कारण दो दिन का समय लग जाता है। परंतु अब 30 मिनट में नतीजा मिल जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें