पानी चोरी / धान के सीजन में किसानों के खेतों में पहुंचने से पहले ही चोरी हो रहा पानी

X

  • कार्रवाई के लिए उच्च अधिकारियों को लिखा : जेई (नहर विभाग)

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 06:43 AM IST

तपा. नहर का पानी धान के सीजन में चोरी होने के कारण किसानों तक पानी नहीं पहुंच रहा। इसके चलते किसानों में रोष है। वहीं चोरी करने वालों को पकड़कर नहरी विभाग के जेई ने कार्रवाई के लिए लिख कर भेजा है।

गांव दराज के किसानों ने कहा कि उनके खेतों में आने वाली नहर का पानी पीछे से अवरुद्ध हो रहा था, जिसके कारण नहर का पानी उनके खेतों तक नहीं पहुंच रहा था।

इस संबंध में दराज के किसान दलजीत सिंह और मलकीत सिंह ने कहा कि नहर का पानी अलिके मुख्य सड़क से नवोदय स्कूल ढिलवां तक ​​रजवाहे के साथ चोरी हो रहा था और इसके पीछे खेतों में पानी नहीं बह रहा था।

उन्होंने कहा कि नवोदय स्कूल के पास खेतों के किसानों द्वारा नहर का पानी चोरी किया जा रहा था, जिसके कारण इस मौसम में धान को पानी नहीं मिल रहा था और फसल खराब हो रही थी।

उन्होंने नहर विभाग से पानी की रक्षा करने की मांग की। उन्होंने कहा कि जो लोग अपने खेतों में पाइप के माध्यम से पानी ले जा रहे थे, उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए और पानी की चोरी को उचित तरीके से रोका जाना चाहिए ताकि पानी पहाड़ियों तक पहुंच सके। उन्होंने कहा कि पानी की एक भी बूंद नहर की नालियों में अब तक नहीं पहुंची थी और टेल पूरी तरह से सूख चुके थे और साफ-सफाई न होने के कारण घास घास से ढक गई थी।

नहर के बीच में पाइप लगाकर बहुत से लोग नहरी पानी चोरी कर देते हैं। जिसके चलते आगे पहुंचते नहर के पानी का स्तर कम हो जाता है।

जब जेई नहर विभाग ने हरप्रीत सिंह से बात की, तो उन्होंने कहा कि किसानों से प्राप्त शिकायत पर, उन्होंने मौके पर जाकर रजवाहा में पाइप लगा पानी चोरी करते रंगे हाथों पकड़ उक्त किसानों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को लिखा है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना