अभियान:पहले दिन 9776 बच्चों को पिलाई गईं पोलियो ड्रॉप्स

अबोहर17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाते स्वास्थ्य कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाते स्वास्थ्य कर्मचारी।

सिविल सर्जन फाजिल्का डॉ. राजिंदर पाल बैंस के दिशा-निर्देशों एवं एसएमओ सीतो गुन्नों डॉ. सरब्रिन्दर सेठी की अगुवाई में तीन दिवसीय राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान की शुरूआत ब्लॉक के गांव दुतारांवाली आम आदमी क्लीनिक से की गई।

जिसमें पहले दिन 0 से 5 साल तक के 9776 बच्चों को पोलियो दवा पिलाई गई। ब्लॉक मास मीडिया अफसर सुनील टंडन एवं हैल्थ वर्कर सुपरवाइजर राज कुमार ने बताया कि इस बार पूरे ब्लॉक में 60 गांवों, 23 भट्‌ठों, 24 झुग्गियों और ढाणियों में करीब 24896 बच्चों को पोलियो बूंदे पिलाई जाएंगी।

इस अभियान में पहले दिन 101 बूथों पर 416 कर्मचारियों, 4 मोबाइल टीमों और एक ट्रांजिट टीम बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाएंगी। उसके बाद डोर टू डोर जाकर स्लम बस्तियों, ईंट भट्‌ठों, बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन पर पोलियो दवा पिलाई जाएंगी ताकि कोई भी बच्चा इससे वंचित न रह जाये।

डॉ. सेठी ने बताया कि सभी माता-पिता को ये दवा अपने बच्चों को पहले दिन ही बूथ पर ले जाकर पिलानी चाहिए और स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जाने वाला बच्चों का संपूर्ण टीकाकरण समय पर करवाकर बच्चों को रोग मुक्त एव एक अच्छा नागरिक बनने में सहयोग देना चाहिए।

बीईई टंडन ने बताया कि 25 सुपरवाइजर की टीमों में हैल्थ वर्कर मेल और फीमेल और आशा वर्कर के जरिए इस अभियान में हर बच्चे को ये दवा पिला कर कामयाब और स्वस्थ रखने का प्रयास करेंगे। इस अवसर पर एएनएम कौशल्या एवं उनकी टीम मौजूद रही।

खबरें और भी हैं...