अपना अबोहर-अपनी आभा मुहिम:कंधवाला रोड पर दौलतपुरा माइनर में चलाया सफाई अभियान

अबोहर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अबोहर के कंधवाला रोड पर दौलतपुर माइनर में सफाई अभियान चलाते विधायक संदीप जाखड़ व वालंटियर्स। - Dainik Bhaskar
अबोहर के कंधवाला रोड पर दौलतपुर माइनर में सफाई अभियान चलाते विधायक संदीप जाखड़ व वालंटियर्स।

अपना अबोहर-अपनी आभा मुहिम के तहत शनिवार को वालंटियर्स ने कंधवाला रोड पर दौलतपुरा माइनर में सफाई अभियान चलाया। विधायक संदीप जाखड़ ने कहा कि पृथ्वी पर उपलब्ध एक बहुमुल्य संसाधन है जल या यूं कहें कि यहीं सभी सजीवो के जीने का आधार है जल। जल के बिना सुनहरे कल की कल्पना नहीं की जा सकती, जीवन के सभी कार्यों का निष्पादन करने के लिए जल की आवश्यकता होती है। ईश्वर के वरदान स्वरूप प्राप्त, विविधताओं और प्राकृतिक सौंदर्य से सजी इस धरती के साथ हमने न्याय नहीं किया है। जीवन की मूलभूत जरूरत हवा, पानी और मिट्टी तक हम शुद्ध नहीं रख पाए।

उन्होंने कहा कि जल का संरक्षण, पर्यावरण के रख-रखाव की जिम्मेदारी हमारी अपनी है। किसी भी हालत में इन्हें स्वच्छ रखना हमारा कर्तव्य है। नगरीकरण और औद्योगिकीरण की तीव्र गति और बढ़ता प्रदूषण तथा जनसंख्या में लगातार वृद्धि से हरेक व्यक्ति के लिए पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करना एक बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा कि नहरों में गंदगी फेंककर हम लोग ही धीमे जहर को पी रहे हैं।

जाखड़ ने कहा कि बीते दो वर्ष पहले स्वच्छता सर्वेक्षण में नगर का नाम जब गंदे शहरों की सूची में आया तो उन्होंने व उनकी टीम ने एक मात्र लक्ष्य तय किया कि अबोहर को स्वच्छ व स्वस्थ बनाना है। प्रत्येक सप्ताह की भांति दिव्य ज्योति जागृति संस्थान के सेवादारों की ओर से सफाई अभियान में चाय बिस्कुट का योगदान देते हुए सभी वालंटियर्स को जलपान करवाया। इस अवसर पर नगर निगम के मेयर विमल ठठई सहित बड़ी संख्या में वॉलंटियर्स मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...