प्रयास:तेज बुखार, सिर दर्द, आंखों के पिछले हिस्से में दर्द, मांसपेशियां में दर्द डेंगू के लक्षण

फरीदकोट11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सिविल सर्जन फरीदकोट डॉ. संजय कपूर और जिला एपिडीमोलोजिस्ट डॉ. हिमांशु गुप्ता ने फरीदकोट के सिविल सर्जन कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में डेंगू बीमारी से बचाव के लिए संदेश देता जागरूकता पोस्टर जारी किया। यहां सिविल सर्जन ने बताया कि 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला फरीदकोट में डेंगू जागरूकता गतिविधियों की जाएंगी, जिसमें स्कूली छात्रों और आम लोगों को ‘फाइडे -ड्राई डे के महत्त्व, डेंगू होने के कारण, सावधानियां और उपचार की जानकारी दी जाएगी। उन्होंने अपील की कि यदि हम सप्ताह में एक बार ड्राई डे मनाकर कूलर के पानी और फ्रिज पीछे ट्रे में जमा होने वाले पानी को व अपने आसपास जमा पानी को हटाने का कार्य करें हम डेंगू से निजात पा सकते हैं।

डेंगू का मच्छर दिन के समय काटता है
उन्होंने बताया कि डेंगू फैलाने वाला मादा मच्छर एडीज साफ पानी में पैदा होता है जो दिन समय पर काटता है। तेज बुखार, सिर दर्द, आंखों के पिछले हिस्से में दर्द, मांसपेशियां में दर्द, मसूड़ों और नाक में से खून बहना, जोड़ों में दर्द आदि इसके मुख्य लक्षण हैं। जिला एपिडीमोलोजिस्ट डॉ. हिमांशु गुप्ता ने बताया कि यह लक्षण नजर आने पर तुरंत डॉक्टरी सलाह ली जाए। डेंगू की रोकथाम के लिए लोगों के सहयोग की जरूरी है।

अपने आसपास पानी खड़ा न होने दिया जाए, साफ सफाई का ध्यान रखा जाए, छप्पड़ों में खड़े पानी में काले तेल का छिड़काव किया जाए। पुरी बाजू के कपड़े पहने जाएं और मच्छरदानी या मच्छर मारने वाली दवा का उपयोग किया जाए। डिप्टी मास मीडिया कार्यकर्ता संजीव शर्मा ने डेंगू संबंधी अधिक जानकारी के लिए 104 टोल फ्री हेल्प लाइन नंबर पर सलाह लेने की जानकारी देते हुए बताया कि पंजाब के सभी सरकारी अस्पतालों में डेंगू की दवा और टेस्ट मुफ्त किए जाते हैं।

खबरें और भी हैं...