• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Fazilka
  • Saturday Was The Hottest Day In Fazilka So Far, The Temperature Reached 460 Celsius, There Is No Chance Of Rain This Week

मौसम की खबर:फाजिल्का में शनिवार अब तक सबसे गर्म दिन रहा, तापमान पहुंचा 460 सेल्सियस, इस सप्ताह बारिश की संभावना नहीं

फाजिल्का2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जैसे-जैसे मई का महीना आगे बढ़ रहा है, वैसे-वैसे गर्मी सभी रिकार्ड तोड़ रही है। फाजिल्का में शनिवार का दिन इस साल में अब तक का सबसे गर्म दिन रहा। तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया। फाजिल्का में पिछले डेढ़ माह से बारिश नहीं हुई। सुबह 12 बजे से लेकर शाम पांच बजे तक तापमान 46 डिग्री रहा जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री दर्ज किया गया। रोजाना दोपहर 12 बजे के बाद बाजार सुनसान हो जाते हैं और शाम पांच बजे के बाद ही बाजारों में चहल-पहल होती है। इस सप्ताह बारिश के आसार नहीं हैं।

गर्मी से राहत पाने के लिए लोग शीतल पेयजल पदार्थों का सेवन करते दिखे
मौसम विभाग की ओर से पहले ही प्रचंड गर्मी का अंदेशा व्यक्त किया गया है सबसे ज्यादा पशु-पक्षियों के लिए परेशानी हो रही है। शहर में ढूंढ़ने से पीने का पानी नहीं मिल रहा है। गर्मी से राहत पाने के लिए लोग शीतल पेयजल पदार्थों का सेवन करते हुए दिखाई दे रहे है। पिछले कुछ दिन से नींबू का भाव अब कम हुआ है। खुदरा बाजार में नींबू 120 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। हालांकि तरबूज और खरबूज के भाव कम होने से लोगों की पहली पसंद बना हुआ है। नींबू का थोक में भाव 60 रुपए किलो के आसपास है।

लू से बचें, बच्चों-बुजुर्गों का रखें ध्यान : अर्पित
गर्मी के कारण लोग बीमार हो रहे हैं। ऐसे में लू से बचना जरूरी है। इसलिए जरूरी है कि लोग घर से निकलते समय पानी पीये। अपने साथ पानी की बोतल और एक नम कपड़ा लेकर चलें, जिससे लू से बचाव किया जा सकता है। बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवतियों को हीट स्ट्रोक का खतरा अधिक होता है। मोटापे से ग्रस्त बच्चों से लेकर बड़ों तक, हृदय रोगियों, शारीरिक रूप से कमजोर लोगों और शरीर के रसायनों या रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करने वाली कुछ दवाएं लेने वाले लोगों के गर्म होने की संभावना सबसे अधिक होती है।

लू लगने के लक्षण|
आंखों के सामने अंधेरा। चक्कर आना और गिरना। चिता और घबराहट। हल्का या तेज बुखार। जीवन की हानि। अत्यधिक प्यास लगना। गंभीर सिरदर्द और उल्टी। कमजोरी महसूस करना। गर्मी के कारण पित्त। गर्मी के बावजूद कम पसीना आना। मांसपेशियों में दर्द।

खबरें और भी हैं...