• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Firozpur
  • Educationist Dr. Anirudh Gupta Received The Outstanding Edu Leader Of The Year Award For His Special Contribution In The Field Of Modern Education.

सम्मान:आधुनिक शिक्षा के क्षेत्र में दिए विशेष योगदान के लिए शिक्षाविद् डॉ. अनिरुद्ध गुप्ता को मिला आउटस्टेंडिंग एडु लीडर ऑफ द ईयर अवार्ड

फिरोजपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अवार्ड हासिल करते शिक्षाविद् डा. अनिरूद्ध गुप्ता  । - Dainik Bhaskar
अवार्ड हासिल करते शिक्षाविद् डा. अनिरूद्ध गुप्ता ।

डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के सीईओ डॉ. अनिरुद्ध गुप्ता को एजुकेशन सम्मिट 2023 के दौरान आउटस्टेंडिंग एडु लीडर ऑफ द ईयर का अवार्ड देकर सम्मानित किया गया है। नई दिल्ली में टाइम्स 2 ग्रो ग्रुप के समारोह में शिक्षा जगत से जुड़ी 500 से ज्यादा शख्सियतों ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर डॉ. गुप्ता के आधुनिक शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे विशेष प्रयासों और नई शिक्षा नीति 2020 को स्कूलों में लागू करने के चलते उन्हें हीरो ग्रुप के योगेश मुंजाल, सीबीएसई से आरपी सिंह, सीयू के वाइस चांसलर डॉ. मनप्रीत सिंह मन्ना ने विशेष रूप से सराहा।

सम्मिट में डॉ. अनिरुद्ध गुप्ता ने कहा कि कोविड के दौरान शिक्षा के क्षेत्र में टेक्नोलॉजी का जो दौर आया है, इससे भारतीय शिक्षा में अनेक बदलाव किए हैं। एमर्जिंग रोल ऑफ टेक्नोलॉजी पर अपने विचार रखते हुए डॉ. गुप्ता ने कहा कि आधुनिक जरूरतों को देखते हुए शिक्षा में तकनीक का इस्तेमाल होना बहुत जरूरी है। शिक्षाविद डॉ. अनिरुद्ध गुप्ता ने कहा कि वर्तमान में शिक्षा के बदलते क्रम को देखते हुए विद्यार्थियों को स्कूल स्तर पर ऐसी शिक्षा की जरूरत है, जो उनकी रूचि के मुताबिक हों और उनके प्रोफेशनल जीवन में लाभकारी हो।

उनका उद्देश्य विद्यार्थियों व युवाओं में एंटरप्रिन्योरशिप तैयार करना है। उन्होंने कहा कि उन्होंने देश का पहला ऐसा स्कूल भी खोला है, जहां विद्यार्थियों को शुरुआती दौर से ही उनकी रुचि के मुताबिक शिक्षा मिलेगी। लुधियाना में खोले गए इस स्कूल का नाम डीसीएम यंग इंटरप्रिन्योर स्कूल है। डॉ. गुप्ता ने कहा कि नई शिक्षा प्रणाली 2020 को लागू करवाने के अलावा राज्य को ऐसा एजुकेशन मॉडल प्रदान किया जाएगा, जोकि अन्य राज्यों व देशों के लिए प्रेरणा स्रोत साबित होगा।

उल्लेखनीय है कि डॉ. अनिरुद्ध गुप्ता को इससे पहले छह बार एडुप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड, एडु लीडर ऑफ द ईयर के अलावा टाइम्स पॉवर आइकन अवार्ड 2021 और देश की प्रमुख शिक्षा जगत की 21 हस्तियों में शामिल किया जा चुका है। हाल ही में मॉरीशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह द्वारा भी उन्हें सम्मानित किया जा चुका है।

खबरें और भी हैं...