• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Gurdaspur
  • Now Reserve, Travel And Platform Tickets Will Be Available In The Post Office, Also The Facility Of Renewal Of Monthly Pass

यात्रियों को रेल काउंटर पर नहीं भटकना पड़ेगा:अब डाकघर में मिलेंगे रिजर्व, यात्रा और प्लेटफाॅर्म टिकट, मंथली पास के नवीनीकरण की भी सुविधा

गुरदासपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डाकघर में बनाए गए केंद्र, यात्रियों को रेल काउंटर पर भटकना नहीं पड़ेगा। - Dainik Bhaskar
डाकघर में बनाए गए केंद्र, यात्रियों को रेल काउंटर पर भटकना नहीं पड़ेगा।

ट्रेनों में रिजर्वेशन टिकट लेने को लेकर अब लोगों को रेलवे काउंटर पर भटकना नहीं पड़ेंगे। वे स्थानीय डाकघरों में रिजर्व, यात्रा और प्लेटफाॅर्म टिकट ले सकेंगे। इसको लेकर डाकघर में आरक्षण काउंटर बना दिया गया है। रेलवे ने इसके लिए डाकघर के कर्मचारियों को ट्रेंड किया है। इसके लिए नेटवर्क कनेक्टिविटी के साथ रेलवे ने हार्डवेयर उपलब्ध कराए हैं। रेल यात्री अब यात्रा टिकट, प्लेटफार्म टिकट और मंथली पास के नवीनीकरण के लिए ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन पर पेटीएम, फोन पे, फ्रीचार्ज जैसे यूपीआई बेस्ड मोबाइल एप से क्यूआर कोड स्कैन कर डिजिटल पेमेंट भी कर सकते हैं।

ज्ञात रहे कि स्टेशन से दूर रहने वाले लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए डाकघरों में रेल आरक्षण कराने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है ताकि लोगों को रेल आरक्षण के लिए भटकना न पड़े। योजना से न केवल शहर में बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों को नजदीकी डाकघरों से अपनी ट्रेनों के लिए आरक्षण कराने की सुविधा मिलेगी।

डिजिटल भुगतान कर ले सकेंगे टिकट

यात्री इसके जरिए एटीवीएम स्मार्ट कार्ड को भी रिचार्ज करा सकेंगे। क्यूआर कोड को स्कैन कर यात्री फोन के माध्यम से डिजिटल भुगतान कर टिकट प्राप्त कर सकेंगे। ग्रामीण डाकघरों में भी रेलवे की टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराने की आगे योजना है। इस दिशा में पहल शुरू कर दी गई है ताकि रेलयात्रियों को सुविधा मिल सके। बता दें कि रेल टिकट रिजर्वेशन को लेकर रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटरों पर लोगों को कतार में खड़े होना पड़ता हैं।

कई घंटे तक मशक्कत को करने के बाद उन्हें सम्भवतः टिकट मिल जाता है। वही नहीं मिलने की स्थिति में बैरंग घर लौटने वालों को खासा मुश्किलें होती है। वहीं इस संबंध में सीनियर सुपरिंटेंडेंट ऑफ पोस्ट एमसी मीणा ने बताया कि डाकघर में यह सुविधा उपलब्ध करा दी गई है। डाकघर से लगातार रिजर्व टिकट की सुविधा दी जा रही है। लोगों को इसका ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाना चाहिए।