कादियां:कृषि विभाग ने किसानों को धान की सीधी बुआई के लिए किया जागरूक

कादियां10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मुख्य खेतीबाड़ी अफसर गुरदासपुर के निर्देशों पर खेतीबाड़ी व किसान भलाई विभाग ब्लॉक कादियां ने गांव थिंद में धान की सीधी बुआई को प्रोत्साहित करने के लिए किसान जागरूकता कैंप लगाया। खेतीबाड़ी विकास अफसर कादियां डॉ.हरमनदीप सिंह घुम्मन ने कहा कि खेतीबाड़ी विभाग पंजाब खेतीबाड़ी यूनिवर्सिटी लुधियाना की सिफारिशों पर पंजाब में भूमि के जलस्तर को बचाने के लिए धान की सीधी बुआई की सिफारिश कर रहा है। इस विधि से शुष्क व नमी वाली दोनों ही जमीनों पर बुआई की जा सकती है। यह विधि साधारण व भारी जमीन पर सफल है।

इस विधि के साथ कद्दू किए धान के मुकाबले करीब 20-25 प्रतिशत पानी का बचाव होता है। अच्छे परिणाम लेने के लिए खेतों में नदीनों रोकथाम बहुत जरूरी है। धान बुआई के लिए आम सीड ड्रिल व लक्की सीड ड्रिल के साथ बुआई व कींट नाशक की स्प्रे एक साथ की जा सकती है। डॉ.परमबीर कौर खेतीबाड़ी अफसर हरचोवाल ने बताया कि इस विधि के साथ किसान 20 मई को बुआई शुरू कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि इस विधि से बुआई करने पर इस साल किसानों को 1500 रुपए प्रति एकड़ पर पंजाब सरकार द्वारा सहायता दी जाएगी। किसान इस साल इस विधि से धान की बुआई करने में ज्यादा रूचि दिखा रहे हैं। ब्लॉक कादियां में पिछले साल करीब 200 एकड़ रकबे में इस विधि से धन की बुआई हुई थी और इसमें रिकॉर्ड तोड़ झाड़ प्राप्त किया गया था। खेतीबाड़ी विभाग ब्लॉक कादियां अधिकारी व कर्मचारी किसानों को बुआई के लिए यह मशीनें उपलब्ध कराने की भी वादा किया हैं। अमृतपाल कौर (एईओ), सुखदीप सिंह (एएसआई), हरजिंदर सिंह, निरवैर सिंह, भगवान सिंह थिंद मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...