सेमिनार आयोजन:विश्व थैलेसीमिया सप्ताह पर एसपीएन कॉलेज में करवाया सेमिनार

मुकेरियां10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

स्वामी प्रेमानंद महाविद्यालय में रेड रिबन क्लब की ओर से विश्व थैलेसिमिया सप्ताह मनाया गया। इस अवसर पर कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. समीर शर्मा ने रेड रिबन क्लब को बधाई दी और अपने संदेश में कहा कि इस प्रकार के विशेष सप्ताह पूरे विश्व भर में इसलिए मनाए जाते हैं, ताकि समय समय पर समाज को इन रोगों से जागरूक किया जा सके और इस संबंधी रोकथाम के उपाय बताए जा सकें। स्वस्थ समाज ही उन्नति की और अग्रसरित होता है।

मुख्य वक्ता के रूप में बायलॉजी विभाग की अध्यक्षा डॉ. गुरप्रीत कौर ने थैलेसिमिया के विषय में विस्तृत जानकारी दी और इसके भिन्न-भिन्न परिणाम के बारे में भी सचेत किया और उसे दूर करने के लिए भिन्न-भिन्न उपाय बताए। उन्होंने बताया कि थेलेसीमिया बच्चों को माता-पिता से अनुवांशिक तौर पर मिलने वाला रक्त-रोग है। इस रोग के होने पर शरीर की हीमोग्लोबिन निर्माण प्रक्रिया में गड़बड़ी हो जाती है, जिसके कारण रक्तक्षीणता के लक्षण प्रकट होते हैं। इसकी पहचान तीन माह की आयु के बाद ही होती है।

कॉलेज के वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ. अरुण कुमार ने रेड रिबन क्लब और बायोलॉजी विभाग को बधाई दी और आगे भी इस प्रकार के कार्यक्रमों के लिए प्रोत्साहित किया। मंच संचालन करते हुए प्रो. तरणदीप कौर ने कार्यक्रम को सूत्रबद्ध चलाया। अंत में रेड रिबन क्लब की इंचार्ज प्रो. अनुराधा ने प्रबंधन समिति, प्रिंसिपल डॉ. समीर शर्मा का विशेष सहयोग के लिए धन्यवाद किया। इस अवसर पर डॉ. अंजना डढवाल, प्रो. सुखपाल, प्रो. सोनिया, प्रो. मनदीप कौर, प्रो. अजय विशेष रूप से उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...