पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सीधी बिजाई:जून का पहला पखवाड़ा धान की सीधी बिजाई के लिए और बासमती के लिए दूसरा पखवाड़ा है बिल्कुल सही समय

आनंदपुर साहिब13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गांव अगमपुर में धान की सीधी बिजाई की एसडीएम ने की शुरुआत, पानी बचाने की अपील

पंजाब सरकार द्वारा किसानों को धान की सीधी बिजाई करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। धान की सीधी बिजाई से धरती के नीचे के पानी की 20 से 25 फीसदी बचत हो जाती है और लेबर खर्च की भी बचत हो जाती है। ये जानकारी एसडीएम आनंदपुर साहिब कन्नू गर्ग ने गांव अगमपुर में दौरा करने के उपरांत कही।

उन्होंने बताया कि गांव अगमपुर टप्परीयां के किसान खुशहाल सिंह ने 2 एकड़ में धान की सीधी बिजाई की है। इसकी सराहना करते उन्होंने कहा कि 2 हजार एकड़ रकबा धान की सीधी बिजाई से कवर किया जाएगा। इस स्कीम की गांव अगमपुर से शुरुआत की।

सही तकनीक के लिए खेती माहिरों से करें संपर्क

मुख्य खेतीबाड़ी अफसर डॉ. अवतार सिंह ने बताया कि जो भी किसान धान की सीधी बिजाई करना चाहते हैं, वह खेती माहिरों के साथ संपर्क करें ताकि सही तकनीकी अगुवाई दी जा सके और किसानों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के कारण मजदूरों की कमी और किसानों की मांग पर पंजाब सरकार द्वारा इस बार धान लगाने का समय 10 जून निश्चित किया गया है। जून का पहला पखवाड़ा धान की सीधी बिजाई और बासमती के लिए जून का दूसरा पखवाड़ा अच्छा समय है।

उन्होंने कहा कि कम समय में पकने वाली पीआर 12 और पूसा बासमती 1509 की बिजाई जून के दूसरे पखवाड़े में भी की जा सकती है। इस मौके डॉ. सतवंत सिंह, डॉ. अमरजीत सिंह, वरिंदर सिंह, सुरिंदर सिंह, राज कुमार, अर्जुन सिंह उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...