पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पंजाबी यूनिवर्सिटी:खालसा काॅलेज को मिला स्टार स्टेटस, भारत सरकार खोज कार्यों के लिए देगी 2 करोड़

आनंदपुर साहिब19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पंजाबी यूनिवर्सिटी का पहला कॉलेज जिसे यह मान मिला : बीबी जगीर कौर

श्री गुरु तेग बहादर खालसा काॅलेज को भारत सरकार के बायोटेक्नॉलॉजी विभाग द्वारा स्टार स्टेटस प्रदान करने पर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष बीबी जगीर कौर और काॅलेज के ऑनरेरी सचिव डाॅ. दलजीत सिंह चीमा द्वारा काॅलेज के प्रिंसिपल, सभी स्टाफ मेंबरों और विद्यार्थियों को बधाई दी गई।

बीबी जागीर कौर ने कहा कि अकादमिक, खोज और खेल के क्षेत्र में काॅलेज द्वारा डाले जा रहे योगदान के चलते काॅलेज को पिछले समय दौरान अलग-अलग स्टेटस प्राप्त हुए हैं। काॅलेज की प्राप्ति संबंधी काॅलेज प्रिंसिपल डाॅ. जसवीर सिंह ने बताया कि काॅलेज को पहले बैंगलोर की संस्था ‘नेक’ की तरफ से 2024 तक ‘ए’ ग्रेड, भारत सरकार के विज्ञान और टेक्नालॉजी विभाग की तरफ से ‘फिस्ट स्कीम’ और भारत सरकार के बायोटेक्नॉलॉजी विभाग की तरफ से ‘स्टार स्कीम’ प्राप्त है। इसी कड़ी के तहत स्टार स्कीम के तहत खोज को प्रफुल्लित करने के लिए काॅलेज की तरफ से डाले हुए योगदान के कारण स्टार स्टेटस का दर्जा मिला है। यह स्टेटस प्राप्त होने से बायोटेक्नॉलॉजी विभाग की तरफ से करीब 2 करोड़ रुपए का अनुदान प्राप्त होगा।

जिससे काॅलेज के विज्ञान विभागों की तरफ से खोज कार्यों में तेजी लाई जाएगी। श्री गुरु तेग बहादर खालसा काॅलेज आनंदपुर साहिब पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला से संबंधित पहला ऐसा काॅलेज है जिसे स्टार स्टेटस प्राप्त हुआ है। स्टार स्टेटस के लिए अप्लाई करने के लिए बनाई टीमों के कोआर्डिनेटर डाॅ. विमल मेहता ने बताया कि काॅलेज के सभी विज्ञान विभागों द्वारा किए गए यत्नों से काॅलेज को यह स्टेटस प्राप्त हुआ है।

इस दौरान शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के मेंबर भाई अमरजीत सिंह चावला, प्रिंसिपल सुरिंदर सिंह, डाॅ. दलजीत सिंह भिंडर, प्रिंसिपल डाॅ. जसवीर सिंह ने काॅलेज के वाइस प्रिंसिपल डाॅ. मनिंदरजीत कौर, डाॅ. सुरिंदर कुमार, डाॅ. विमल मेहता, डाॅ. दीप शिखा, डाॅ. राजबीर कौर, डाॅ. संगीत कुमार, प्रो. दर्पण सूद, डाॅ. मनदीप कौर, डाॅ. सरताज, डाॅ. अमनदीप कौर को बधाई दी।

खबरें और भी हैं...