पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नवरात्र आज से:नयना देवी में इस बार घ्वांडल चौक तक ही जाएंगी बसें, टैक्सियों से गुफा तक जा सकते हैं श्रद्धालु, 450 पुलिस के जवान और गृह रक्षक तैनात

आनंदपुर साहिब5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया माता श्री नयना देवी का दरबार।
  • नयना देवी क्षेत्र में 110 सीसीटीवी कैमरे निगरानी में लगाए

विख्यात तीर्थ स्थल श्री नयना देवी जी में 17 अक्टूबर से शारदीय नवरात्र आरंभ हो रहे हैं। कोरोना महामारी के चलते इस संदर्भ में यात्रियों की सुरक्षा हेतु सभी इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं। 25 अक्टूबर तक चलने वाले नवरात्र में काफी संख्या में श्रद्धालुओं की आने की उम्मीद है। नोडल अधिकारी नयना देवी हुस्न चंद को मेला अधिकारी तथा डीएसपी संजय शर्मा को पुलिस मेला अधिकारी नियुक्त किया गया है।

नयना देवी में शुक्रवार को न्यास अध्यक्ष एवं मेला अधिकारी हुस्न चंद ने बताया कि मंदिर न्यास ने 150 अस्थाई कर्मचारियों को नियुक्त किया है जो मंदिर में सभी कार्यों तथा मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की सभी मूलभूत सुविधाओं पर ध्यान देंगे। मंदिर में 5 क्यूआरटी गाड़ियां और 3 एंबुलेंस उपलब्ध रहेंगी। नवरात्र में 3 स्वास्थ्य उपकेंद्र लगाए गए हैं तथा घ्वांडल तथा नयना देवी में स्वास्थ्य केंद्र खुले रहेंगे।

असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए कोलां वाला टोबा से नयना देवी क्षेत्र तथा भाखड़ा डैम रोड तक 110 सीसीटीवी कैमरे हर गतिविधि पर नजर रखेंगे। कोरोना के चलते इस बार, लंगर, हवन, मुंडन, भजन कीर्तन पर तथा बैंड बाजों पर प्रतिबंध रहेगा। मेला पुलिस अधिकारी डीएसपी संजय शर्मा ने बताया कि 450 पुलिस जवान तथा गृह रक्षक सेवाएं दे रहे हैं।

इस बार बसें घ्वांडल चौक तक ही आएंगी। यात्री टैक्सियों से गुफा तक आ सकते हैं। टैक्सियों का किराया 30 रुपए निर्धारित किया गया है। सड़क के किनारे कोई भी गाड़ी खड़ी नहीं होगी अन्यथा सख्ती से निपटा जाएगा।

नवरात्रों में 50 सफाई कर्मचारी रहेंगे तैनात

उधर, इन नवरात्रों में कुल 50 सफाई कर्मचारी नगर में सफाई का काम संभालेंगे। परिषद ने सभी दुकानदारों से आग्रह किया है कि वो पसरी हुई दुकानों को अपने क्षेत्र में कर लें, ताकि यात्रियाें को परेशानी न हो। परिषद के अधिकारी संजीव कुमार ने कहा कि गलियों, नालियों तथा शौचालयों में सफाई का विशेष ध्यान रखने के आदेश दिए हैं।

उन्होंने स्थानीय लोगों से आग्रह किया है कि वे घर में ही कूड़ा रखें तथा परिषद के कर्मचारी स्वयं घर में कूड़ा उठाने आएंगे। उधर, नवरात्र के चलते हिमाचल पुलिस ने भी पंजाब के बॉर्डर कोलां वाला टोबा में, भाखड़ा बांध में तथा कैंची मोड़ पर भी चौकसी बढ़ा दी है तथा पुलिस लगातार आने जाने वाली गाड़ियों को चेक करके ही नयना देवी के लिए भेज रही है। नोडल अधिकारी हुस्न चंद ने सभी यात्रियों से अपील की कि सोशल डिस्टेसिंग का प्रयोग करें तथा प्रशासन के आदेशानुसार माता के दर्शन करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें