पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

1992 में स्पोर्ट्स कोटे में पंजाब पुलिस में भर्ती हुए:शराब तस्करी का भंडाफोड़ करने वाले एएसआई जसपिंदर बाजवा पुलिस में भर्ती होने वाले युवाओं को देंगे फ्री ट्रेनिंग

बटाला2 महीने पहलेलेखक: जगनदीप सिंह
  • कॉपी लिंक
  • स्टेट और नेशनल एथलेटिक्स गेम्स में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं जसपिंदर

खेलों में बढ़िया प्रदर्शन के साथ-साथ शराब तस्करों की तस्करी का भंडाफोड़ करने वाले पंजाब पुलिस के एएसआई और आबकारी विभाग में बटाला सर्कल इंचार्ज जसपिंदर सिंह बाजवा ने अब युवाओं को पंजाब पुलिस में भर्ती होने के लिए फ्री ट्रेनिंग देने की ठानी है। एएसआई जसपिंदर सिंह बाजवा स्टेट और नेशनल में एथलेटिक्स में भाग लेकर कई मैडल अपने नाम कर चुके हैं।

अब वह वर्ल्ड स्तर पर होने वाली एथलेटिक्स में भी भाग लेकर शानदार प्रदर्शन करने की तैयारी में जुटे हुए हैं। एथलेटिक्स में 100 मीटर हर्डल में दौड़कर जीत प्राप्त करके वह एक अलग पहचान बना चुके हैं। एक बढ़िया दौड़ाक होने के कारण वह शराब तस्करों को भी अपनी पकड़ से जाने नहीं देते।

जालंधर में रहने वाले 51 वर्षीय एएसआई जसपिंदर सिंह बाजवा पहले बटाला के गांव लौंगोवाल में रहते थे। वह पियोर वैजिटेरियन हैं। वह 1992 में स्पोर्ट्स कोटे में पंजाब पुलिस में भर्ती हुए थे। भर्ती होने के बाद उन्होंने जालंधर में स्पोर्ट्स कॉलेज और हंसराज महाविद्यालय में युवाओं को 10 साल ट्रेनिंग दी। उनकी दी ट्रेनिंग के दौरान करीब 35 युवा आज पंजाब पुलिस में अलग-अलग ओहदों पर भर्ती हैं। जसपिंदर बाजवा ने बताया कि पिछले दिनों पंजाब मास्टर एथलेटिक एसोसिएशन द्वारा करवाई एथलेटिक्स गेम्स में उन्होंने 100 मीटर हर्डल में स्टेट गोल्ड मैडल हासिल किया था।

अब यह एथलेटिक्स गेम्स नेशनल स्तर पर जून में होंगी और बाद में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जापान में होंगी, लेकिन अभी इनकी कोई तारीख फाइनल नहीं हुई है। 2019 में नेशनल स्तर पर गांधी नगर गुजरात में हुई एथलेटिक्स गेम्स में भी उन्होंने 100 मीटर हर्डल में गोल्ड मैडल जीता था, लेकिन बाद में कोरोना के कारण यह गेम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नहीं हो सकीं। जसपिंदर बाजवा ने बताया कि बटाला के बेरिंग कॉलेज की मैडम मनजीत वालिया

हर्डल में एशिया मेडलिस्ट रही हैं, जिनकी प्रेरणा से उन्होंने हर्डल में अपनी रुची बढ़ाई और उनसे ही ट्रेनिंग लेकर वह आज इस मुकाम पर पहुंचे हैं। इसके अलावा वह ऑल इंडिया पुलिस गेम्स, पंजाब पुलिस गेम्स, स्टेट लैवल गेम्स और पुलिस से संबंधित होती खेलों में भी भाग लेकर बढ़िया प्रदर्शन कर चुके हैं।

रोजाना 2 घंटे करते हैं प्रेक्टिस|जसपिंदर बाजवा ने बताया कि वह रोजाना अपनी ड्यूटी में से 2 घंटे प्रेक्टिस के लिए निकालते हैं। बटाला इलाके में ड्यूटी होने के कारण वह बटाला के पॉलिटेक्निकल कॉलेज में 2 घंटे प्रेक्टिस करते हैं। जब वह घर जालंधर जाते हैं तो वहां पर भी वह पीएपी ग्राउंड या नजदीकी पार्क में प्रेक्टिस करते हैं और शरीरिक फिटनस पर ध्यान देते हैं। अगर ड्यूटी देर शाम तक भी खत्म होती है तो वह रात को भी समय निकालकर ग्राउंड में अपनी प्रेक्टिस जारी रखते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें