पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

टीकाकरण मुहिम की शुरुआत:भैंसों, गायों, बकरियों और भेड़ों को बीमारी से बचाने के लिए लगाए जाएंगे मुफ्त टीके

बटाला5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कैबिनेट मंत्री तृप्त बाजवा ने मुंहखुर टीकाकरण मुहिम की शुरुआत की

पशु पालन विभाग द्वारा एनएडीसीपी प्रोग्राम के अधीन मुंहखुर टीकाकरण मुहिम की शुरुआत गांव दियालगढ़ में की गई। राज्य स्तरीय समागम में राज्य के पशुपालन, मछली पालन और डेयरी विकास मंत्री तृप्त रजिंदर सिंह बाजवा मुख्यातिथि के तौर पर शामिल हुए। टीकाकरण की शुरुआत करते पशुपालन और डेयरी विकास मंत्री तृप्त रजिंदर सिंह बाजवा ने कहा कि पूरे पंजाब में आज से भैंसों, गायों, बकरियों, भेड़ों और सूअरों को मुंहखुर बीमारी से बचाने के लिए मुफ्त टीके लगाए जाएंगे। बाजवा ने कहा कि मुंहखुर टीकाकरण के साथ पशुओं के कान पर 12 नंबर का टैग लगाया जाएगा जो आधार कार्ड की तरह पशु की पहचान, मालिक का पता, वैक्सीन की तारीख और एआई की तारीख के बारे में जानकारी देगा।

विभाग द्वारा सारे काम को ऑनलाइन किया जाएगा। पशुपालन विभाग के संयुक्त निर्देशक डॉ. संजीव खोसला ने बताया कि मुंहखुर का रोग विषाणु से होने वाला रोग है। इस मौके पर एसएसपी रछपाल सिंह, एसडीएम बलविंदर सिंह, डॉ. सर्बजीत सिंह रंधावा एसवीओ बटाला, डॉ. गुरदेव सिंह, डॉ. नरेश कोछड़ इंचार्ज पंजाब वैटनरी वैक्सीन इंस्टीट्यूट लुधियाना, डॉ. अमरजीत सिंह, सुभाष चंद्र डीवीआई, कुलदीप सिंह, बुद्ध सिंह, चेयरमैन सुखविंदर सिंह काहलों, सलविंदर सिंह, सरपंच गांव दियालगढ़ के अलावा पशु पालक मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें