पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

चमकौर साहिब:रोजगार मेले में 700 लोगों को मिली नौकरी, युवाओं ने कहा- सैलरी तो दूर ज्वाइनिंग डेट तक नहीं बताई

चमकौर साहिब24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 1000 लोगों ने करवाया था रजिस्ट्रेशन, 16 कंपनियों ने मेले में लिया भाग
  • चयनित युवकों को मिले जॉब कार्ड, कुछ को पता नहीं वेतन कितना

पंजाब सरकार की ओर से मंगलवार को अमर शहीद बाबा अजीत सिंह जुझार सिंह मैमोरियल कॉलेज बेला में लगे 6वें रोजगार मेले के लिए 1000 लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। मेले में 700 युवाओं का चयन हुआ, लेकिन कुछ युवाओं को सैलरी और ज्वाइनिंग डेट के बारे में जानकारी होने से रोष है। युवाओं का कहना है कि ज्वाइनिंग डेट और सैलरी के बारे में जानकारी न होने से वे असमंजस में हैं।

मेले में नेशनल व इंटरनेशनल स्तर की कंपनियों ने युवाओं का वर्चुअल इंटरव्यू लिए। मेले का उद्घाटन तकनीकी शिक्षा मंत्री ने किया। कैबिनेट मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने बताया कि कैप्टन सरकार ने घर घर रोजगार मिशन के तहत जो वादा राज्य के लोगों के साथ किया था, वह पूरी किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि चमकौर साहिब हलके में लगाए गए मेले में 2300 पदों के लिए 16 कंपनियों ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि मेले में माइक्रो सॉफ्ट कंपनी ने 3 से लेकर 43 लाख रुपए तक के वार्षिक पैकेज के साथ विद्यार्थियों का चयन किया। जबकि एचसीएल कंपनी द्वारा साढ़े 3 लाख रुपए से 10 लाख तक के वार्षिक पैकेज ऑफर किए गए। इसके साथ ही बाईजूस कंपनी ने 4 लाख से लेकर 10 लाख तक के वार्षिक पैकेज युवाओं को ऑफर किए। चन्नी ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा इन पदों के अलावा भी एक लाख सरकारी पद जल्द भरे जाएंगे।

वहीं उन्होंने बताया कि 50 हजार सरकारी पदों की भर्ती के लिए कार्रवाई आने वाले 3 महीनों में शुरू की जाएगी। जबकि बाकी 50 हजार सरकारी पदों के लिए भर्ती अगले वर्ष की जाएगी। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा रोजगार नौजवानों को रोजगार मुहैया करवाने के लिए कार्य किए जा रहे हैं। इन रोजगार मेलों की विशेषता यह है कि यहां हर प्रकार के बेरोजगार नौजवानों को उनकी प्रतिभा, पढ़ाई तथा नौकरी के मौके मुहैया करवाए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि वह नौजवान जो मैट्रिक के बाद पढ़ाई छोड़ गए हैं, उनके साथ साथ वह नौजवान जोकि पीएचडी पास हैं, सभी के लिए नौकरी के मौके मुहैया करवाए जाते हैं। डीसी रोपड़ सोनाली गिरी ने विश्वास दिया कि नौजवानों के लिए रोजगार के मौके पैदा करने के लिए यत्न जारी रहेंगे। इस तरह के रोजगार मेले भविष्य में भी जारी रहेंगे।

पता नहीं कब करवाएंगे ज्वाइनिंग
बीकॉम पास सिलेक्टिड रूपिंदर कौर निवासी गांव खानपुर, सिमरनजीत कौर निवासी बेला, सिमरनजीत कौर निवासी बहरामपुर ने बताया कि श्री राय कंपनी में उन्हें जॉब के लिए जॉब कार्ड दिया गया है। लेकिन न तो उन्हें ज्वाइनिंग डेट दी गई है और न ही सैलरी बताई गई है। गुरभेज सिंह निवासी रायपुर ने बताया कि उन्होंने कंप्यूटर कोर्स किया हुआ है। श्री राय कंपनी में उन्हें कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए रखा गया है, लेकिन कंपनी ने उन्हें सैलरी के बारे में कुछ नहीं बताया है और न ही ज्वाइनिंग डेट दी है।

कैबिनेट मंत्री ने कहा- जल्द लगाया जाएगा लोन मेला
कैबिनेट मंत्री चरनजीत चन्नी ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा अब तक 79 रोजगार मेले लगाए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा जल्द ही लोन मेला भी लगाया जाएगा। ताकि वह नौजवान अपना प्राईवेट कारोबार शुरू करना चाहते हैं। उन्होंने पंजाब सरकार द्वारा अपनी गारंटी पर नौजवानों को सस्ते रेट पर बैंक से लोन करवाए जा सकेंगे।

वहीं उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा जल्द ही विदेश में पढ़ाई करने वाले नौजवानों या विदेश में नौकरी करने वाले नौजवानों की सहायता के लिए जल्द पायलट प्रोजेक्ट मोहाली में शुरु किया जा रहा है। जिसका जल्द दफ्तर मोहाली में खोल दिया जाएगा। चन्नी ने चमकौर साहिब हलके के लोगों को विश्वास दिलाया कि पंजाब सरकार द्वारा हर महीने की पहली तारीख को शहीद बाबा अजीत सिंह जुझार सिंह मैमोरियल कॉलेज बेला जिला रोपड़ में रोजगार कैंप लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों से किया वादा पूरा कर रही है।

नौजवानों के ऑनलाइन इंटरव्यू
जिला रोजगार जेनरेशन और सिखलाई अफसर रमनदीप कौर ने बताया कि मेले में आईपीएफ विक्रम इंडिया लिमिटेड, वर्धमान एलआईसी, एसबीआई लाईफ इंश्योरेंस, 2 कोमस, चीमा बॉयलर्स, चैकमेट सिक्योरिटीस, भारती एयरटेल, भाखड़ा सर्विस स्टेशन, वेच न्यूट्रीशियन प्राईवेट लिमिटे, क्रोंपटन एंड ग्रेवस, स्वराज माजदा, माईक्रोसॉफ्ट, बियजू, एचसीएल टैक्नॉलोजीस, एचडीएफसी लाईफ, जोरी हैल्थ केयर, टैलीफोर्मेंस कंपनियों ने ऑनलाइन नौजवानों की इंटरव्यू ली।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें