पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कृषि कानूनों का विरोध:झल्लीयां कलां टोल प्लाजा पर भी किसानों का पक्का धरना, सोलखियां में बंद 7वें दिन रहा जारी

चमकौर साहिब7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसानों का रेल रोको आंदोलन 15वें दिन भी जारी
  • किसानों के समर्थन में 35 पंचायतें बारी-बारी से टोल प्लाजा पर दे रहीं धरना

किसान जत्थेबंदियों का कृषि कानूनों के खिलाफ अनिश्चितकालीन रेल रोको आंदोलन वीरवार को लगातार 15वें दिन जारी रहा और सोलखियां सहित झल्लीयां कलां टोल प्लाजा भी किसानों ने बंद रखे और धरना दिया। कादियां यूनियन के गुरनाम सिंह जसड़ा, राजेवाल के गुरमेल सिंह बाड़ा, परगट सिंह रोलू माजरा, चरन सिंह मुडीया रुपिंदर सिंह रूपा ख्वासपुरा, मोहण सिंह धमाणा ने कहा कि मोदी सरकार ने दिल्ली बुलाकर किसानों के साथ मजाक किया है। किसान यूनियनों व रोपड़ जिले की पंचायतों की तरफ से सोलखियां टोल प्लाजा पर 7वें दिन लगातार धरना दिया गया। 35 के करीब पंचायतें धरने में शामिल हैं।

रोजाना पांच पंचायतें 24 घंटे के लिए धरने पर बैठ रही हैं और वाहनों को बिना टोल टैक्स दिए निकाला जा रहा है। 7वें दिन सरपंच पथरेड़ी जट्‌टां कुलदीप सिंह, सरपंच पत्थर माजरा नरिंदर सिंह, सरपंच सलोरा बलवंत सिंह, सरपंच पत्थरेड़ी राजपूतां गुरविंदर सिंह धरने पर बैठे। इस मौके पर जैलदार सतविंदर सिंह चैड़ीया, सम्मति मेेंबर व सरपंच मेहर सिंह, दलबीर सिंह, अतिंदरपाल सिंह, कैप्टन गुरबचन सिंह, रघवीर सिंह पंजोला, अजैब सिंह गंधों, जसबीर सिंंह, कुलदीप सिंह बालसंडा, राम सिंह, जसविंदर सिंह, गुरमेल सिंह, करनैल सिंह, जसपाल सिंह आदि उपस्थित थे।

चमकौर साहिब के नजदीक गांव झल्लीयां कलां के टोल प्लाजा पर धरना दूसरे दिन जारी रहा और मोदी सरकार के खिलाफ नारेबाजी की गई। यहां जिला अध्यक्ष भारतीय किसान यूनियन पंजाब गुरनाम सिंह जसड़ा ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा किए गए मजाक से किसानों में रोष है। केंद्र सरकार चाहती है कि किसानों को इस दोहरी नीति में उलझाकर अपने काम निकालते रहे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के नुमाइंदे यह मान बैठे हैं कि किसान अनपढ़ लोग हैं और हम इन्हें गुमराह करते रहेंगे लेकिन किसानों ने ठान लिया है कि जब तक केंद्र सरकार के घुटने नहीं लगा देते तब तक यह संघर्ष पूरे पंजाब में जारी रहेगा और किसी भी टोल प्लाजा, रिलायंस के पेट्रोल पंप, जिओ सिम को नहीं चलने देंगे।

इस मौके पर चीफ पैटर्न भारतीय किसान यूनियन परगट सिंह, बलबीर सिंह, नायब सिंह, कमलजीत सिंह, मोहन सिंह, चरण सिंह, सरपंच बलजीत सिंह, अमनदीप सिंह, कमलदीप सिंह, सरपंच दुगरी कोटली, अवतार सिंह, गुरदीप सिंह, सरपंच कमलजीत सिंह आदि उपस्थित थे।

झल्लीयां कलां के टोल प्लाजा मैनेजर राजेश कुमार ने बताया कि टोल प्लाजा झल्लीयां कलां पर रोजाना ढाई लाख रुपए करीब का नुकसान हो रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार किसानों की मदद नहीं कर रही। उन्होंने करोड़ों रुपए खर्च करके यह सड़कें तैयार की हैं, जब हमारा पैसा वापस नहीं होगा तो हम लोग क्या करेंगे।

धरने पर डटे हैं दिव्यांग किसान अमरीक सिंह

पत्थरा माजरा के दिव्यांग किसान अमरीक सिंह ने बताया कि उनके पास दो एकड़ जमीन है और धान की फसल काटने के बाद खेत खाली हैं। गेहूं की फसल की तैयारी करनी है लेकिन किसान भाइयों द्वारा ड्यूटी लगाने पर वह रोष धरने में साथ देने के लिए पहुंचे हैं। गुरमीत सिंह बुड्‌डा भौरा ने बताया कि उनके पास एक एकड़ जमीन ठेके पर है और पशुओं के लिए चारा बिजाई करते हैं। अब गेहूं की फसल की तैयारी करनी है लेकिन धरने में रोजाना पहुंचकर वह काले कानून का विरोध कर रहे हैं। दिलबाग सिंह गांव भ्योरा ने कहा कि वह अपनी कनाल से अधिक जमीन में पशुओं के लिए चारा बिजाई करते हैं लेकिन धरना भी जरूरी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें