डेंगू का डंक:जिले में रोजाना मिल रहे 20 डेंगू पॉजिटिव मरीज, सेहत विभाग ने लोगों को जारी की हिदायतें

गुरदासपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गुरदासपुर के एक घर में मिले लारवा की जांच करती सेहत विभाग की टीम। (दाएं) घर के गमले में पैदा हो रही ब्रीडिंग दिखाता सेहत कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
गुरदासपुर के एक घर में मिले लारवा की जांच करती सेहत विभाग की टीम। (दाएं) घर के गमले में पैदा हो रही ब्रीडिंग दिखाता सेहत कर्मचारी।
  • डेंगू मरीज बढ़े, 18 और मिले, सेहत विभाग ने 3400 घरों में की चेकिंग, 55 में मिला लारवा
  • 12 मरीज बटाला, 2 गुरदासपुर, 2 नौशहरा मज्जा सिंह ब्लाक, दोरांगला व भुल्लर से 1-1 मरीज

जिला गुरदासपुर में डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। रोज 10 से 20 डेंगू के पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं। वीरवार को जिले में 18 मरीज डेंगू पॉजिटिव पाए गए हैं। हालांकि सेहत विभाग की टीमें व जिला प्रशासन लगातार लोगों को डेंगू से बचने के लिए प्रेरित कर रहे हैं और कहा जा रहा है कि अपने घरों व आसपास कहीं भी पानी जमा न होने दें।

अगर कहीं पानी खड़ा है तो उसे नष्ट कर दें या फिर उस पर डीजल का छिड़काव कर दें ताकि वहां पर डेंगू का लारवा या ब्रीडिंग पैदा न हो सके। सेहत विभाग की टीमें रोज पूरे जिले में घर-घर जाकर चेकिंग कर रही हैं। जिला एपिडेमोलॉजिस्ट डाॅ. प्रभजोत कौर कलसी ने बताया कि सेहत विभाग की टीमों ने वीरवार को जिले के 3400 घरों में चेकिंग की है, जिनमें से 55 घरों में डेंगू का लारवा व ब्रीडिंग मिली है।

जिस घर में भी लारवा मिला है उस संबंधी संबंधित नगर कौंसिलों को चालान करने के लिए कह दिया जाता है। उन्होंने बताया कि वीरवार को जिले के 18 मरीज डेंगू पॉजिटिव पाए गए हैं, जिनमें से 12 मरीज बटाला, दो गुरदासपुर, दो नौशहरा मज्जा सिंह ब्लाक, एक दोरांगला व एक मरीज गांव भुल्लर का है। अब तक जिले में डेंगू के कुल मामले 190 हो चुके हैं।

डेंगू का मच्छर, जो घरों में पैदा होता है वो अब घरों के बाहर भी पैदा होने लगा, दोनों जगह स्प्रे की जरूरत
डाॅ. प्रभजोत कौर कलसी ने बताया कि गुरदासपुर के प्रेम नगर, गोपाल नगर, गीता भवन मोहल्ला, रेलवे स्टेशन के पास, रोड़ी मोहल्ला, नंगल कोटली मोहल्ले और गांव बरियार, बटाला के मियां मोहल्ला, ठठियारी गेट, गांधी नगर कैंप, शंकरपुरा मोहल्ला में ब्रीडिंग मिली है। इस बार डेंगू का मच्छर, घरों के बाहर भी पनप रहा है। हमें दोनों जगह स्प्रे की जरूरत है।

हमारी टीमें घर-घर जाकर कर रहीं जागरूक, आसपास कहीं भी जमा पानी दिखे तो तुरंत करें नष्ट : डॉ. कलसी
डाॅ. कलसी ने बताया कि हमारी टीमों ने घर-घर जाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि वह अपने घरों व आसपास कहीं भी साफ पानी जमा देखें तो उसे तुरंत नष्ट कर दें। अपने घरों में पड़े खाली टायरों, गमलों, कूलरों में पानी न रहने दें। हो सके तो हर शुक्रवार को ड्राई डे मना कर जहां भी पानी जमा दिखे उसे नष्ट कर दें या फिर उस पर डीजल का छिड़काव कर दें।

खबरें और भी हैं...