सभी तैयार रहें:जिले में 18 से 44 आयु वर्ग के 6.43 लाख लोगों को लगेगी वैक्सीन

गुरदासपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 297 सेंटर पर होगा टीकाकरण, मंजूरी के बाद स्पूतनिक-v वैक्सीन भी लोगों को लगाई जाएगी

सरकारी आदेशों के अनुसार 18 से 44 वर्ष के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इससे पूर्व पहले पड़ाव में हेल्थ वर्कर/फ्रंटलाइनर्ज कवर किए गए थे। जबकि दूसरे चरण में 45 वर्ष से अधिक आयु वालों को विभिन्न ब्लॉकों में बने सेंटरों में कोविड इंजेक्शन लगाए गए, जोकि अभी भी चल रहे हैं। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. अरविंद मनचंदा ने बताया कि कोविड वैक्सीनेशन के तीसरे पड़ाव के तहत 18 से 44 वर्ष की उम्र वाले व्यक्ति कोरोना टीका लगाने के योग्य होंगे। आंकड़ों पर नजर डालें तो इस आयु सीमा के जिला गुरदासपुर में कुल 6 लाख 43 हजार 835 लाभपात्री हैं, जबकि जिले के कुल 297 वैक्सीन सेंटरों में कोरोना टीका लगेगा। इनमें 285 सरकारी और 12 प्राइवेट सेंटर शामिल हैं।

https://selfregistration.cowin.gov.in पोर्टल पर सेल्फ रजिस्ट्रेशन करें

वैक्सीनेशन सेंटर पर रजिस्ट्रेशन नहीं होगी

डॉ. मनचंदा ने बताया कि पहले 2 चरणों का रजिस्ट्रेशन प्रोसेस इस बार की पंजीकरण प्रक्रिया से अलग है। पहले तो लाभपात्री वैक्सीन सेंटर पहुंचकर स्पॉट पर ही या ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा वैक्सीनेशन अपॉइंटमेंट ले सकता था। लेकिन इस बार सेल्फ रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को तरजीह दी गई है। इस अनुसार लाभपात्री की मौके पर ही वैक्सीन सेंटर काउंटर पर रजिस्ट्रेशन नहीं होगी। उसे पहले ही खुद रजिस्ट्रेशन करवाकर आना होगा। रजिस्ट्रेशन कराने के लिए https://selfregistration.cowin.gov.in पोर्टल सरकार द्वारा तैयार किया गया है, जिस पर पूछे विवरण को भरकर लाभपात्री रजिस्टर्ड होकर अपॉइंटमेंट ले सकता है।

कोवैक्सीन की शॉर्टेज के चलते लगेगी कोविशील्ड

डॉ. मनचंदा ने बताया कि पीछे से चल रही कोवैक्सीन की शॉर्टेज के चलते तीसरे पड़ाव में लाभपात्रियों (18-44 वर्षीय) कोविशिल्ड वैक्सीन लगाई जाएगी। वहीं, सरकार से मंजूरी मिलने के बाद रूस की ‘स्पूतनिक-v’ वैक्सीन भी लाभपात्रियों को लगाई जा सकेगी।

इस तरह लें अपॉइंटमेंट, आईडी प्रूफ की होगी जरूरत

सबसे पहले https://selfregistration.cowin.gov.in पोर्टल पर विजिट करें। वहां अपना मोबाइल नंबर भरें, इसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा। ओटीपी को भरने के बाद आपकी रजिस्ट्रेशन हो जाएगी। इसके बाद आपको ‘एड मेंबर’ पर क्लिक कर होगा। जहां पर आपसे आईडी प्रूफ की श्रेणी (आधार कार्ड/वोटर कार्ड/पैन कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/पासपोर्ट आदि) मांगेगा। अपनी मर्जी अनुसार आईडी प्रूफ चुनें। इसके बाद नीचे आईडी प्रूफ का नंबर, अपना नाम, लिंग और जन्म वर्ष भरें। विवरण भरने के बाद शेड्यूल पर क्लिक करें। वहां पर आपको दी गई तारीखें और सेंटर में अलॉट फ्री अपॉइंटमेंट्स दिखाई देंगी। अपनी मनचाही तारीख और सेंटर को चुन आप अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। बुकिंग के बाद इसकी हार्डकॉपी जरूर निकालें। अगर किसी को सेल्फ रजिस्ट्रेशन नहीं आती तो वह किसी कैफे में जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकता है।

सरकारी वैक्सीन सेंटरों में लगेगी फ्री वैक्सीन

डॉ. मनचंदा ने बताया कि तीसरे चरण में भी उक्त लाभपात्रियों को सरकारी वैक्सीन सेंटरों में फ्री कोविड इंजेक्शन लगेगा। जबकि प्राइवेट अदारे अपने निर्धारित दामों के अनुसार लाभपात्री को वैक्सीन लगाएंगे। इससे पहले प्राइवेट अदारे सेहत विभाग से वैक्सीन खरीदते थे, लेकिन इस बार निजी संस्थान सीधे फर्म से वैक्सीन खरीदेंगे और अपने रेट अनुसार टीका लगाएंगे।

खबरें और भी हैं...